नीतीश कुमार ने कांग्रेस की मंशा पर सवाल उठाये तो मिलने पहुंचे लालू-तेजस्वी, क्या I.N.D.I.A में ऑल इज वेल है ?

पटना. इंडिया गठबंधन जिस तेवर के साथ शुरू हुआ था, समय गुजरने के साथ इस गठबंधन के बीच तेजी से दरार पड़नी शुरू हो गई है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लगातार प्रयास के बाद इंडिया गठबंधन का निर्माण हुआ, जिसमें तमाम दलों ने आपस में मिलकर साझा कार्यक्रम तैयार किया लेकिन समय गुजरने के साथ अब सहयोगी ही सवाल खड़े करने लगे हैं. नीतीश कुमार ने पिछले दिनों पटना में मंच से कांग्रेस पर अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए बड़ा बयान दिया और कांग्रेस की अनदेखी पर  बड़े सवाल खड़े कर दिए.

नीतीश कुमार का कांग्रेस पर सवाल खड़ा करने के बाद कई चर्चाएं शुरू हो गईं. इस बीच शुक्रवार की शाम अचानक लालू प्रसाद यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव नीतीश कुमार के आवास पहुंचे और लगभग आधे घंटे तक आपस में मुलाकात हुई. जानकारी के मुताबिक लालू तेजस्वी और नीतीश के बीच मुलाकात में कांग्रेस को लेकर गंभीर चर्चाएं हुई. नीतीश कुमार की नाराजगी ने साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनाव से पहले जल्द ही सीट बंटवारे पर बात हो जानी चाहिए पर कांग्रेस पांच राज्यों के चुनाव का इंतजार कर रही है. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस को गंभीरता दिखानी चाहिए और जल्द सीट बंटवारे पर फैसला लेना चाहिए. नीतीश की नाराजगी के बाद लालू नीतीश की मुलाकात अहम बताई जा रही है.

गठबंधन को लेकर लालू कर सकते है अगुआई

पिछले महीने भर से इंडिया गठबंधन में कोई बैठक या सीट बंटवारे पर चर्चा नहीं होने के कारण नीतीश कुमार खासे नाराज दिखाई पड़ रहे हैं. मंच से खुलेआम कांग्रेस की आलोचना बड़ी बात मानी जा रही है. नीतीश के बयान के बाद कांग्रेस आलाकमान ने भी नोटिस लेना शुरू कर दिया है. नीतीश की नाराजगी के बाद माना जा रहा है कि इस मामले में लालू की कांग्रेस आलाकमान से बात हो सकती है, जिसमें लालू कांग्रेस को गठबंधन के लिए आगे बातचीत शुरू करने पर बात कर सकते हैं. लालू की राहुल गांधी और सोनिया आगंधी से नजदीकी के कारण लालू कांग्रेस आलाकमान से बात कर इस राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए अगुआई कर सकते है.

5 राज्यों के चुनाव तक होगा इंतजार !

चुकी कांग्रेस चाहती है कि पांच राज्यों के चुनाव के बाद कांग्रेस अपनी स्थिति के अनुसार सीट बंटवारे में भागीदारी की बात करे लेकिन नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि ये देर गठबंधन के लिए ठीक नहीं है. इससे पहले अखिलेश यादव और अन्य नेताओं ने भी कांग्रेस पर सवाल खड़े किए हैं. अब देखना होगा कि लालू नीतीश की इस मुलाकात के बाद कांग्रेस क्या रुख अख्तियार करती है.

Tags: Bihar News, Bihar politics

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *