निज्जर विवाद के बीच कनाडा ने भारत में होने वाले P20 समिट का किया बहिष्कार, नहीं आएंगी सीनेट स्पीकर

P20 summit

Creative Common

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन करेंगे। पहले खबर आई थी कि पी20 शिखर सम्मेलन में कनाडा का प्रतिनिधित्व सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैग्ने करेंगी।

भारत द्वारा नई दिल्ली में आयोजित जी20 कार्यक्रम से पहले कनाडा के सीनेट के स्पीकर समूह 20 के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव उच्च बना हुआ है। खबर सामने आई है कि कनाडा की सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैगने इस शुक्रवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) में शामिल नहीं होंगे। कनाडा के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने आगामी जी20 कार्यक्रम के लिए उनकी अनुपस्थिति के बारे में सूचित किया, और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) का उद्घाटन करेंगे। पहले खबर आई थी कि पी20 शिखर सम्मेलन में कनाडा का प्रतिनिधित्व सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैग्ने करेंगी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों को शामिल करने के बाद कनाडा के साथ भारत के संबंध गंभीर तनाव में आ गए हैं।

तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में 350 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है जिसमें 50 संसद सदस्य, 14 महासचिव, 26 उपाध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय संसदीय संघ के अध्यक्ष और पैन-अफ्रीकी संसद के अध्यक्ष की भागीदारी होगी। 9वें पी20 का मुख्य विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ प्रस्तावित है। पी20 प्रतिनिधियों को नए संसद भवन के दौरे पर भी ले जाया जाएगा, जिसके बाद एक सांस्कृतिक शाम और स्पीकर द्वारा रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *