निक्की हेली को मिली हार, जीत की पटरी पर लौटे डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए ‘सुपर 16’ पर नजर

बिस्मार्क. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुने जाने की प्रक्रिया के तहत डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को नॉर्थ डकोटा कॉकस के चुनाव में जीत हासिल की. पूर्व राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली के खिलाफ 12 कॉकस स्थलों पर हुए मतदान में पहला स्थान प्राप्त किया. इस नतीजे से ट्रंप वापस जीत की पटरी पर लौट आए हैं. इससे पहले उन्हें रविवार को डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के प्राइमरी चुनाव में हेली से हार का सामना करना पड़ा था.

व्हाइट हाउस पहुंचने की दौड़ में शामिल दोनों उम्मीदवारों ने अब ‘सुपर ट्यूजडे’ पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं जब 16 राज्यों में मुकाबलों के नतीजे आएंगे. ‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं.

निक्की हेली को मिले 1274 वोट

इससे पहले, वाशिंगटन डीसी में हुई प्राइमरी वोटिंग में निक्की हेली ने जीत हासिल की. उन्हें कुल 1274 वोट मिले. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप को 676 वोट मिले हैं. इस साल शुरू हुए इस कैंपेन में यह ट्रंप की पहली हार रही. रिपब्लिक पार्टी के आधिकारिक बयान के मुताबिक, निक्की हेली ने 63 प्रतिशत वोट हासिल किए.

डोनाल्ड ट्रंप ने इन जगहों पर जीत की हासिल

निक्की हेली ने वाशिंगटन डीसी से जीत हासिल की है. जबकि इससे पहले ट्रंप ने उन्हें मिसौरी और इडाहो में हराया था. मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी का समर्थन प्राप्त किया था. बता दें, ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति जो बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए अपनी-अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में आगे चल रहे हैं.

Tags: America News, Donald Trump, Nikki Haley

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *