ना मृत्यु भोज का आयोजन, ना बजेंगे डीजे…हरियाणा के इन दो गांवों का बड़ा फैसला

टोहाना. हरियाणा के टोहाना विधानसभा क्षेत्र के दो गांवों के लोगों ने अहम फैसले लिए. लोग रविवार को गांव समैन के कम्युनिटी सेंटर में इकट्ठा हुए और संयुक्त रूप से अहम फैसले लिए.

गांव समैन के सरपंच रणवीर सिंह और गांव नांगली के सरपंच बलजीत सिंह और मोजिज लोगों ने बताया कि गांवों में युवा नशे की चपेट में आ रहे हैं और फिर चोरी, छीना झपटी आदि की घटनाएं कर रहे हैं. ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के अलावा गांव में मृत्यु भोज का आयोजन और ट्रैक्टरों पर बड़े स्पीकर लगाकर अश्लील गाने बजाने पर पूर्णतय प्रतिबंध लगाने का भी फैसला लिया गया है.

गांव में नाजायज रूप से शराब बेचने वाले लोगों पर कार्रवाई के अलावा जुर्माना भी लगाया जाएगा. अगर दोनों गांव में कोई भी व्यक्ति नाजायज रूप से शराब बेचता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस पर 11,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और पुलिस कार्रवाई भी करवाई जाएगी. ऐसे व्यक्तियों की जमानत देने वाले व्यक्ति पर भी ग्राम पंचायत द्वारा कार्रवाई की जाएगी. गलियों में घर बनाते समय कोई भी व्यक्ति अगर गली में अतिक्रमण करता है तो ग्राम पंचायत कार्रवाई करेगी.

दोनों गांव की एक संयुक्त कमेटी बनाई गई है, जो गांव में होने वाले विकास कार्यों की निगरानी के अलावा गांव में शिक्षा,स्वास्थ्य,सामाजिक आयोजन,खेल प्रतियोगिता व स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान देगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों गांव की संयुक्त रूप से 31 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है.

ना मृत्यु भोज का आयोजन, ना बजेंगे डीजे...हरियाणा के इन दो गांवों का बड़ा फैसला

इसके अलावा, बैठक में यह फैसला भी हुआ कि नाजायज रूप से गांव में शराब बेचने वालों पर 21 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही ऐसे लोगों की सूचना देने वालों को 2100 रुपये इनाम दिया जाएगा. उधऱ, विवाह शादियों में देर रात्रि तक डीजे बजाने पर कार्रवाई होगी.

Tags: Government of Haryana, Haryana News Today, Himachal pradesh, Shimla News Today

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *