ना इंजेक्शन…ना दवाई…यह है कंधे-जोड़ों के दर्द का शर्तिया इलाज,जानें डिटेल्स

अर्पित बड़कुल/दमोह. भागम भाग वाली इस बिजी लाइफ में हमें अपना ख्याल रखने की फुर्सत ही नहीं मिल पाती. आराम की कमी और तनाव कई तरह की परेशानियों को जन्म देते हैं. इसमें शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाला दर्द भी शामिल है. इस व्यस्त लाइफस्टाइल में न समय पर खाना हो पाता है और न ही नींद. ऐसे में कई बार बदन दर्द, कमर या कंधे में होने वाला दर्द आम हो गया है और इस दर्द को कभी भी मामूली नहीं समझना चाहिए, क्योंकि यही दर्द हमारे रक्तचाप को धीमा करके हाथ, पैर जाम कर सकता है. इसे फ्रोजन शोल्डर कहा जाता है.

दरअसल, फ्रोजन शोल्डर में कंधे की हड्डियों का मुड़ना काफी मुश्किल होने लगता है. इसे मेडिकल भाषा में दर्द को एडहेसिव कैप्सूलाइटिस कहा जाता है. हाथ पैर के जॉइंट के बाहर एक कैप्सूल होता है. फ्रोजन शोल्डर में यही कैप्सूल स्टिफ या सख्त हो जाता है. ये दर्द अचानक से धीरे-धीरे शुरू होता है और फिर पूरे कंधे को जाम कर देता है. जैसे ड्राइविंग के दौरान या कोई घरेलू काम करते- करते अचानक यह दर्द शुरू हो सकता है. ऐसे मरीज जिनके हाथ का मूवमेंट रुका हुआ है. जिन्हें काम करने में काफी परेशानी होती है, और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, वे जरूर एक बार आयुर्वेद चिकित्सक डॉ ब्रजेश कुलपारिया से फोन पर सम्पर्क +91 97133 78024 कर इस मर्म थैरेपी को ले सकते हैं. आयुर्वेद में इस बीमारी को आपबाऊ कहा जाता है. जिसका उपचार सिर्फ मर्म थैरेपी के जरिए ही सम्भव है.

क्या होती हैं मर्म थैरेपी
आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में मर्म चिकित्सा पद्धति से शल्य क्रिया और बिना औषधि के ही रोगों को ठीक किया जा सकता है. इस पद्धति से यूरोप व एशिया महाद्वीप में ही नहीं भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न रोगों का इलाज किया जा रहा है. मर्म थैरेपी के जरिए मालिश कर रोगों से बिना दवा के छुटकारा पाया जा सकेगा. घुटनों के जोड़ो में दर्द, कमर दर्द और कंधे की जकड़न की समस्या छुटकारा दिलाने में कारगर थैरपी मानी जाती है.

इस थैरपी को करीब 20 से 25 दिनों से ले रहे सीएम राइज, दमोह के हेड मास्टर भगवान दास अहिरवार ने बताया कि उनका बाया हाथ ना पीछे जाता था और ना ही ऊपर उठ पाता था. इस बीच कामकाज करने में काफी परेशानी होती थी. जिसके बाद मुझे जानकारी लगी कि आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. ब्रजेश कुलपारिया अच्छी थैरेपी देते हैं. जिसे महज 10 दिनों तक लेने से उसका रिजल्ट मिलने लगता है. वहीं यदि आप लंबे समय तक इसे लेते हैं, तो ये कंधों, जोड़ों और कमर का दर्द ताउम्र के लिए खत्म हो जाएगा.

Tags: Damoh News, Health, Joint pain, Latest hindi news, Local18, Mp news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *