नाखून के रंग से पहचाने अपनी सेहत का राज, ऐसे लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

शिखा श्रेया/रांची. नाखून शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है और नाखून देखकर ही आप अपनी सेहत के बारे में कई सारी चीज जान सकते हैं. जी हां और सिर्फ जान ही नहीं सकते बल्कि, घर बैठे आप अपना इलाज स्वयं ही कर सकते हैं. झारखंड के जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि कैसे सिर्फ नाखून देखकर ही आप अपनी सेहत के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और उसके लिए घर पर उपाय भी कर सकते हैं.

डॉ. वीके पांडे ने लोकल 18 को बताया कि नाखून को अक्सर लोग लाइटली लेते हैं, लेकिन यह शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. इसको देखकर आप यह बता सकते हैं कि आपकी बॉडी में कौन से जरूरी विटामिन की कमी है या फिर आपकी बॉडी के हीमोग्लोबिन का स्तर कितना हो सकता है. इसके लिए आपको बस अपने नाखून को ध्यान देकर समझने की जरूरत है.

ऐसे लगाएं अपनी सेहत का पता
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि अगर आपका नाखून बहुत पीला हो गया है तो आप समझ जाइए विटामिन बी12 और विटामिन b16 की भारी कमी है. ऐसे में आपको फॉरेन प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, जैसे हरा मूंग, पालक, दूध, पनीर व सोया यह सारी चीजों का सेवन आप कर सकते हैं. इससे इस विटामिन की कमी पूरी होगी. वहीं अगर आपका नाखून काला पड़ गया है तो समझ जाइए आपकी किडनी में कोई समस्या है.

उन्होंने आगे बताया कि नाखून काला पड़ गया है यानी किडनी में स्टोन, किडनी फेलियर या किडनी अपने उच्च स्तर पर काम नहीं कर पा रही है. वहीं नाखून अगर बहुत अधिक सफेद लग रहा है तो बॉडी में हीमोग्लोबिन की भारी कमी है. ऐसे में आपको बीटरूट, अनार का जूस, पालक, दूध, पपीता, कीवी और फलों के जूस का सेवन करना चाहिए.

घर पर करें ये उपाय
उन्होंने आगे बताया कि अगर आपका नाखून जल्दी-जल्दी टूटता है तो ये आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने की ओर इशारा करता है. ऐसे में आप घर पर ही एक बैलेंस आहार लेकर अपने स्वास्थ्य को ठीक कर सकते हैं. आपके खाने में प्रोटीन, कार्ब्स, गुड फैट, न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और ग्लूकोस इन सब की मात्रा बराबर होनी चाहिए. अगर आप एक अच्छा आहार लेते हैं और व्यायाम करते हैं. तो इससे आपकी सेहत लंबे समय तक अच्छी रहेगी.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकेल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *