नहीं है जिम जानें का समय…तो कम टाइम में घर पर करें यें तीन एक्सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट

दीपक पाण्डेय/खरगोन. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी की आपाधापी में हर किसी के पास इतना समय नहीं है की वह जीम जाकर या गार्डन में घंटो एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सके. ऐसे लोगों के लिए आज हम कुछ आसान सी एक्सरसाइज बता रहे है, जिन्हें घर पर ही करके आप खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते है. तो चलिए जानते है फिटनेस एक्सपर्ट डॉ. धर्मेंद्र सिंह से एक्सरसाइज और डाइट के बारे में

शासकीय महाविद्यालय मंडलेश्वर (खरगोन) में पदस्थ क्रीड़ा अधिकारी (Sports officer) डॉ. धर्मेंद्र सिंह बताते है की शरीर को फिट रखने के लिए किसी भी वर्कआउट को करने से पहले वार्मअप जरूर करें. इससे आपकी बॉडी के सभी पार्ट एक्टिव हो जाते है और वर्कआउट के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती.

सिर्फ 3 मिनट करना है एक्सरसाइज
सुबह नहाने से पहले अपने कमरे में ही 10-15 मिनट वार्मअप करें. इसके लिए अनस्पॉट जॉगिंग एवं जंपिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते है. इसके बाद अपनी बॉडी के अपर पार्ट, मिडल पार्ट और लोअर पार्ट की 1-1 मिनट एक्सरसाइज करें. खुद को फिट रखने का यह सबसे अच्छा मूल मंत्र है. इस एक्सरसाइज को महिला-पुरुष दोनों कर सकते है.

ऐसे रखे खुद को फिट
इसमें अपर पार्ट यानी की चेस्ट की एक्सरसाइज के लिए पुशअप लगाए. मिडल पार्ट यानी पेट के लिए सीटअप लगाएं. लोअर पार्ट यानी कमर के नीचे वाले हिस्से की मसल्स के लिए उठक बैठक लगाए. यह तीनों एक्सरसाइज 1-1 मिनट तक रोटेशन में लगातार 15 से 20 मिनट तक लगाना है. इससे बॉडी के पार्ट्स और ज्वाइंट में ब्लड सर्कुलेशन बड़ेगा. शरीर साफ होगा और फिटनेस आएगी.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल
अच्छी फिटनेस के साथ हमेशा स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ खान पान पर ध्यान देना होता है. इसके लिए डॉ. धर्मेंद्र सिंह का कहना है की अपनी डाइट में सुबह का नाश्ता में स्प्राउडशामिल करें. इसे गुड, शहद के साथ ले, या फिर दलिया का सेवन कर सकते है. दोपहर का लंच ड्रॉपआउट नहीं करना है. शाम 4 बजे का स्नेक और रात 8 बजे के पहले भोजन करना है.

Tags: Health benefit, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *