नहीं है जमीन…तो शुरू करें इसकी खेती, लाखों का होगा मुनाफा, सरकार दे रही सब्सिडी

रजनीश यादव /प्रयागराज: भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश के लिए कृषि महत्वपूर्ण है. देश की आधी आबादी आजीविका के लिए कृषि पर ही निर्भर है. लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं, जो खेती के जरिए पैसे कमाने चाहते हैं. लेकिन उनके पास भूमि की उपलब्धता नहीं है या तो बहुत कम मात्रा में है. छोटे और सीमांत किसानों के लिए मशरूम की खेती फायदे का सौदा साबित हो सकती  है. इसकी खेती के लिए ज्यादा जमीन और पैसों की जरूरत नहीं होती है. हम आज मशरूम की खेती के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे आसानी से मशरूम की खेती कर लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

खुसरो बाग में चल रही तीन दिवसीय प्रशिक्षण में औद्यानिक प्रभारी व मुख्य प्रशिक्षक विजय किशोर सिंह ने बताया कि मशरूम की खेती करने के लिए बहुत ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं है. इसको हम एक बंद कमरे में भी कर सकते हैं. विजय किशोर सिंह बताते हैं कि हमारे यहां बटन मशरूम ज्यादा होता है. किसानों को मशरूम की खेती के प्रति प्रोत्साहित करने पर सरकार भी जोर दे रही है. उद्यान विभाग किसानों को अलग-अलग स्कीम के तहत अनुदान भी उपलब्ध करा रहा है.

कैसे होता है स्ट्रकचर

मशरूम एक फफूदी होता है, जिसको उगाने के लिए एक स्ट्रक्चर तैयार करना पड़ता है. ध्यान रहे इस स्ट्रक्चर को तैयार करते समय अंधेरे का ख्याल रखा जाए और उसमें नमी भी मौजूद हो. अगर कमरे में हो रहा है तो अच्छी बात है, नहीं तो खेत में पहले एक बस का सेड तैयार कर काली पॉलीथिन से ढक दे. जिससे वहां पर अंधेरा बना रहे. पॉलिथीन में भूसा खाद आदि चीज मिलाकर इसमें मशरूम का बीज स्पॉन डाल देते हैं. जैसे ही इसमें मशरूम आने लगे इसको रोज या एक दिन के अंतराल पर इसको तोड़ते रहे और 100 ग्राम ,200 ग्राम ,एक किलोग्राम का पैकेट तैयार कर बाजार में भेज सकते हैं.

इनको मिलेगा लाभ

विजय किशोर सिंह बताते हैं कि यह बेरोजगारों के लिए रोजगार का बेहतर विकल्प है. खास बात यह है कि मशरूम की खेती करने वाले को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से 40% अनुदान भी दिया जाता है. इसके साथ ही मशरूम की खेती करने वाले को प्रशिक्षण के साथ निगरानी भी रखी जाती है. जिससे किसान को कोई समस्या आने पर उसको तुरंत समाधान हो सके. कम जगह में अधिक से अधिक फायदा देने वाली यह खेती किसानों के आय का नया जरिया बन रही है. आचार फैक्टरी, सूप के पाउडर, होटलों व विवाह समारोह में सब्जी आदि में इस्तेमाल होने वाली सफेद बटन मशरूम का उत्पादन लगातार बढ़ा है.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *