नहीं मिला पीएम किसान निधि का पैसा, तो चिंता न करें, बिहार में यहां लग रहा कैंप, समस्या का होगा निदान

गुलशन सिंहबक्सर. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, तकनीकी कारणों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित किसानों की सुविधा के लिए आगामी 15 सितंबर को जिले में एक दिवसीय शिविर का आयोजन हो रहा है. इस सम्बंध में कृषि पदाधिकारी गोपालजी प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त का भुगतान भारत सरकार की ओर से अक्टूबर 2023 के द्वितीय सप्ताह में किया जाना प्रस्तावित है. इसके आलोक में कृषि विभाग 30 सितंबर से पूर्व शिविर का आयोजन कर लाभुकों के त्रुटियों का निराकरण करेगा. इसी कड़ी में 15 सितंबर को सिमरी, चक्की, ब्रह्मपुर एवं डुमरांव प्रखंड के ई-किसान भवन में शिविर का आयोजन होगा.

15 सितंबर को सुबह 11 बजे से लगेगा शिविर

कृषि समन्वयक राजीव रंजन ने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी, बैंक एकाउंट से आधार सीडिंग, एनपीसीआई से बैंक खाता लिंक होना अनिवार्य है. लिंक नहीं होने की वजह से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिन किसानों को योजना का किस्त प्राप्त नहीं हो रहा है. वैसे किसानों के लिए 15 सितंबर को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ई- किसान भवन में शिविर का आयोजन होगा. इस शिविर में सभी आवेदक ई-केवाईसी, आधार, एनपीसीआई से बैंक खाता लिंक करवा सकेंगे. साथ हीं आधार के अनुसार नाम में भी सुधार करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस शिविर मे कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) यानि वसुधा केंद्र और पोस्ट ऑफिस के भी कर्मी मौजूद रहेंगे.

9 हजार किसानों को हीं मिल रहा है योजना का लाभ

कृषि समन्वयक राजीव रंजन ने बताया कि जिला कृषि कार्यालय से प्राप्त आकड़ों के मुताबिक इस योजना के जिलेभर में कुल 82 हजार लाभार्थी है. जिनमें 9000 लाभुकों का पैसा उनके खाते में समय से आ रहा है जबकि अन्य बहुत से किसान ऐसे भी हैं, जिनके कागजातों में त्रुटियां होने के कारण लाभ नहीं मिल रहा है. कृषि समन्वयक राजीव रंजन ने बताया कि डुमरांव प्रखंड के अंतर्गत किसान सम्मान निधि योजना के कुल लाभुकों की संख्या 7968 है, जिसमें 706 किसान ऐसे हैं जिनका ई-केवाईसी करना है. वहीं 607 लाभुक एनपीसीआई से खाता लिंक करना है. इसके अलावा 98 लाभुकों का नाम आधार में सुधार करना है.

Tags: Bihar News, Buxar news, Hindi news, Local18, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *