नशे की लत से हैं परेशान? करें इस बीज का इस्तेमाल! 20 दिनों में दिखेगा असर

आशीष त्यागी/बागपत : नशे की लत बहुत बुरी चीज है. नशे की लत खुद को तो नुकसान पहुंचाती है. साथ ही परिवार के लोग भी बहुत परेशान रहते हैं. जनवरी 2022 में जारी एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार देश में 10 से 17 साल की उम्र के 1.58 करोड़ बच्चे नशीले पदार्थों के आदी हैं. ये बच्चे अल्कोहल, अफीम, कोकीन, भांग सहित कई तरह के नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार देश के लगभग 16 करोड़ लोग शराब का सेवन करते हैं और 5.7 करोड़ से अधिक व्यक्ति हानिकारक शराब पीते हैं. वहीं, लगभग 3.1 करोड़ व्यक्ति नशे के लिए भांग उत्पादों का उपयोग करते हैं.

किसी भी लत से छुटकारा पाने का हालांकि कोई रामबाण इलाज नही होता. पर हर नशे या लत से छुटकारा पाया जा सकता है. आप भी अपने किसी संबंधी को जिसे नशे की लत लगी हो छुटकारा दिलाने के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए मददगार हो सकती है.

औषधीय गुणों की खान है खीरा
खीरे का उपयोग अक्सर सलाद के रूप और सौंदर्य निखारने में किया जाता है. लेकिन खीरे के कुछ और भी इस्तेमाल है, जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य जरूर होगा. खीरा थकी आंखों को आराम देने के अलावा शरीर को ऊर्जा से भर देता है. खीरा कई तरह की समस्याओं को भी दूर भगाता है. खीरा औषधीय गुणों की खान है. दरअसल खीरे के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण, खनिज, पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इससे बाल और त्वचा अच्छे होते है. वहीं खीरे के बीज से कब्ज, वजन कम करना, मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही खीरे के बीज में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो नशीले पदार्थ के सेवन की आदत को धीरे-धीरे कम कर देता है.

शरीर की गंदगी निकल जाएगी बाहर
बागपत के डॉ. राघवेंद्र चौधरी (बीएमएस) ने बताया कि खीरे के बीज में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. जो नशे की लत को धीरे-धीरे कम कर देता है. यह नशा छुड़ाने में अचूक दवा का काम करती है. वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और हमेशा चेहरे पर चमक बनी रहती है. खीरे के बीज से वजन भी कम होता है. इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है. खीरा भूख को भी कंट्रोल करता है. खीरे के बीज खाने से वजन कम होता है. खीरे के बीजों में खनिज और पानी की भरपूर मात्रा होती है. इससे वजन कंट्रोल हो सकता है.

इस तरह करें इस्तेमाल
डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि खीरे के बीजों का इस्तेमाल लड्डू बनाकर कर सकते हैं. खीरे के बीजों का आप कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं. पहले तो, आपको इन बीजों को दरदरा करके पानी में एक प्रकार की ड्रिंक की तरह बनाकर इस्तेमाल करना है. दूसरा, आप इन बीजों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट काला नमक के साथ खा सकते हैं. ये आसानी से पेट साफ करने में मददगार होगा.

Tags: Baghpat news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *