नवरात्र के बीच 24 घंटे में 12 लोगों की मौत, गरबा खेलते हुए पड़ा दिल का दौरा

अहमदाबाद. गुजरात में हार्ट अटैक के मामलों में अचानक वृद्धि चिंता का कारण बन रही है. खासकर युवा दिल के दौरे का शिकार हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में दिल का दौरा पड़ने से 12 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में पिछले कुछ दिनों से युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं, जिसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन चिंता इस बात की है कि किशोर और युवा वयस्क इसके शिकार हो रहे हैं.

दिल का दौरा पड़ने से राजकोट में एक 28 वर्षीय युवक की मौत हो गई, जबकि राया रोड पर एक बिल्डर को दिल का दौरा पड़ा. उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी भी मौत हो गई. अहमदाबाद के हाटीजण में गरबा के दौरान एक युवक की मौत हो गई. इसके अलावा द्वारका, ग्रेटर अंबाला और रामनगर में भी 3 युवकों की मौत हो गई है. सूरत में भी पिछले 24 घंटे में 2 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई है.

13 साल के लड़के का दिल का दौरा पड़ने से मौत
वहीं, वडोदरा के हरणी इलाके में गरबा खेलने के दौरान 1 शख्स की मौत हो गई है. दाभोई में भी एक 13 साल के लड़के का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. नवसारी में भी गरबा खेलने के बाद दिल का दौरा पड़ने से 1 युवक की जान जाने की खबर है. नवरात्र के बीच युवाओं में हार्ट अटैक की संख्या बढ़ने से चिंता में भारी इजाफा हुआ है.

अमरेली और जामनगर में दो-दो मौतें
घटनाएं तीन जिलों में फैली हुई हैं, जिनमें अमरेली और जामनगर में दो-दो मौतें दर्ज की गईं, और द्वारका में दो किसानों की मौत हुई. अमरेली के 23 वर्षीय दिनेश शियाल की नवरात्रि उत्सव के दौरान मौत हो गई. इसी तरह, अमरेली में 46 वर्षीय एक रिक्शा चालक ओघाद मिंधवा को काम करते समय अचानक हार्ट अटैक हुआ और मौत हो गई.

द्वारका में दो किसानों की मौत
देवभूमि द्वारका जिले में दो किसानों – कंजरिया वेलजी रणमल (42) और रामजी दामजी नकुम (52) की भी मृत्यु हो गई. प्रारंभिक रिपोर्टों में प्राथमिक कारण के रूप में कार्डियक अरेस्ट दिया गया है. द्वारका के नकुम के परिवार ने कार्डियक अरेस्ट की पुष्टि की और इस बात की भी पुष्टि की कि “उन्हें पहले से किसी बीमारी का कोई इतिहास नहीं था और 52 साल की उम्र में वह काफी स्वस्थ थे”.

जामनगर में, 24 वर्षीय रवि परबतभाई लूना को हल्के बुखार के लक्षण और सीने में दर्द की शिकायत के बाद कार्डियक अरेस्ट हुआ. कुछ ही दूरी पर पिपली गांव में एक ट्रक ड्राइवर की जिंदगी कार्डियक अरेस्ट के कारण अचानक थम गई. इन चिंताजनक घटनाओं को देखते हुए, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी निवासियों से हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आग्रह कर रहे हैं.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं, ऐसे में स्थानीय प्रशासन ने गरबा आयोजकों से हर गरबा उत्सव में एंबुलेंस और मेडिकल टीम तैनात करने को कहा है. हार्ट अटैक के बढ़ते मामले से चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों में भी चिंता फैल गई है.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Tags: Gujarat, Heart attack, Navratri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *