नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान इस फल का करें इस्तेमाल, प्रसन्न होगी मां दुर्गा, मिलेगा विशेष आशीर्वाद

गुलशन कश्यप, जमुई: नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व है. नवरात्रि करने वाले लोग माता दुर्गा के 9 स्वरूप की पूजा करने के साथ नवमी के दिन कन्या पूजन भी करते हैं. लेकिन अगर कन्या पूजन के दौरान इन खास चीजों का इस्तेमाल कर कन्या पूजन किया जाए, तो लोगों को विशेष लाभ मिलता है. ज्योतिषाचार्य मनोहर आचार्य ने बताया कि नवरात्रि में कन्या पूजन का अपना एक अलग महत्व है और इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इनका पूजन करना चाहिए और उन्हें भोजन कराना चाहिए. ऐसा करने से माता दुर्गा प्रसन्न होती है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

इन चीजों का लगे भोग प्रसन्न होगी माता दुर्गा
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि नवरात्रि के दौरान सभी 9 तिथि को कन्या पूजन किया जाता है. लेकिन नवमी तिथि को कन्या पूजन का खास महत्व है. उन्होंने बताया कि इस दिन कुमारी कन्या के पैर धोने चाहिए, उनका आचमन करना चाहिए और उनके हाथों में चुनरी तथा फल देकर उनकी पूजा करनी चाहिए. इसके बाद हलवा और मालपुआ का भोग लगाना चाहिए. आप चना की घुघनी का भी भोग लगा सकते हैं.

इसके अलावा ऋतु फल से कुंवारी कन्या का पूजन करने का विशेष महत्व माना गया है और इसका विशेष लाभ भी मिलता है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि कुमारी कन्या के पूजन के दौरान ऋतु फल जैसे सीताफल, सिंघाड़ा इत्यादि से भोग लगाने से संतान सुख, ऐश्वर्य और धन-धान्य की प्राप्ति होती है.

कन्या पूजन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
पंडित मनोहर आचार्य ने बताया कि कन्या पूजन के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि कन्या पूजन में माता दुर्गा के 9 स्वरूप की आराधना की जाती है. इसलिए नवमी के दिन केवल 9 वर्ष तक की कन्या के ही पूजन करने का विशेष महत्व माना गया है.

महाअष्टमी पर खोइछा भरने में इन चीजों की होगी जरूरत? मां दुर्गा से मिलेगा मनवांछित फल, जानें विधि

Surya Gochar: सूर्य ने किया तुला राशि में प्रवेश, इन राशियों की बल्ले-बल्ले, तुला राशि वाले बचकर रहें

इतना हीं नहीं कन्या पूजन के दौरान कुमारी कन्या को देवी के समान मानकर उनका पूजन करना चाहिए और उन्हें प्रसन्न करने के लिए मालपुआ और हलवे का भोग लगाना चाहिए.

Tags: Bihar News, Dharma Aastha, Durga Pooja, Jamui news, Navratri, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *