नवरात्रि के गरबों में बजा मतदाता जागरूकता का गीत, लोगों को दिलाई शपथ

प्रवीण मिश्रा/खंडवा. मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जहां सियासी दल अपनी–अपनी तैयारियों में जुट गए है तो वहीं निर्वाचन कार्यालय भी मतदान का प्रतिशत बढ़ाने की कवायद में लगा हुआ है. खंडवा में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन कार्यालय ने एक अनूठा प्रयोग किया है, जिसके तहत स्वीप गतिविधियों से जुड़े कर्मचारी गरबा पंडालों में पहुंचकर आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे है.

शहर के सबसे बड़े गरबा आयोजन केसरिया गरबा महोत्सव में स्वीप से जुड़े अफसरों तथा कर्मचारियों ने शामिल होकर मंच से लोगो को शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलवाई और उन्हें इसका महत्व बताया गया. जिला पंचायत सीईओ एसएस सोलंकी ने कहा कि चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए हमारी स्वीप टीम लगातार नवाचार कर रही है. जिसके तहत हम धार्मिक आयोजनों में पहुंचकर लोगो को मतदान करने की शपथ दिलवा रहे है तथा सेल्फी प्वाइंट लगा रहे है.

वोटिंग को लेकर लोगों में भी उत्साह
मतदान को लेकर लोगो में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. बता दे की हर साल चुनाव में निर्वाचन के पहले जिले के निर्वाचन कार्यायलयों द्वारा मतदाताओं के बीच अपने मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर जागरूकता के कई कार्यक्रम किए जाते हैं जिसके तहत हम सभी ने देखा है कि गीतों भजनों तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचकर स्वीकृत गतिविधियां चलाई जाती है तथा मतदाताओं को मतदान का महत्व बताया जाता है. पिछले साल में यह देखने में आया है कि मतदान को लेकर की गई सकारात्मक गतिविधियों से मतदान का प्रतिशत बड़ा है और ज्यादातर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने लगे हैं जिसमें सबसे अधिक उत्साह पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में देखने को मिलता है इसी उद्देश्य से खंडवा में भी निर्वाचन कार्यालय द्वारा आमजन के बीच पहुंचकर कई तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्य किया जा रहे हैं.

.

FIRST PUBLISHED : October 21, 2023, 20:03 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *