नया घर बनाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना जिंदगी भर होगा कलेश!

रुपांशु चौधरी/हजारीबाग. हर व्यक्ति का खुद का घर बनाने का सपना होता है. माना जाता है कि भारतीय लोग अपने जीवन की एक तिहाई कमाई का हिस्सा घर बनाने में लगाते हैं. लोगों की यह चाह होती है कि वह बाहर कई से भी आए तो घर आकर उन्हें शांति महसूस हो, लेकिन कई बार खुद के घर में ही अशांति जैसा माहौल रहता है. साथ ही अप्रिय घंटनाएं घटती रहती हैं. इसके पीछे घर वास्तु का अहम रोल माना जाता है.

इस संबंध में हजारीबाग स्थित मां पीतांबरा ज्योतिष केंद्र के पंडित अशेष समर पाठक बताते हैं कि घर लोगों के सुकून का पर्यायवाची है. हमारा प्रयास यह रहता है कि एक ऐसा घर बनाएं कि घर आने के बाद सारी थकान और चिंता खत्म हो जाएं. हम में से अधिकांश लोग जीवन में एक ही बार बनाते हैं, इसलिए घर बनाते समय वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इन चीजों का रखें ख्याल
उन्होंने आगे बताया कि वास्तु शास्त्र में चार कोने के घर को सबसे अच्छा माना जाता है. घर जहां भी बनाएं घर के अगल बगल में कोई गंदगी जैसे नाला, कूड़ा आदि न हो. घर के बैडरूम को घर के दक्षिण पश्चिम या उत्तर पश्चिम की ओर बनाना चाहिए. घर में स्नान घर को पूर्व दिशा की ओर बनाना चाहिए. उत्तर पश्चिम दिशा में शौचालय बनाना सबसे उपयुक्त जगह माना जाता है.

उत्तर पश्चिम दिशा में ही हमें घर का कचरा रखना चाहिए. घर में बच्चों की पढ़ाई का कमरा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. आग्नेय कोण को घर में रसोई बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिशा माना जाता है. घर के मंदिर को हमेशा उत्तर पूर्वी दिशा में बनवाना चाहिए, क्योंकि इससे सुख-सम्रद्धि और शांति में वृद्धि होती है.

Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Relationship, Vastu tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *