‘नफरत क्यों बर्दाश्त करें …’, मालदीव विवाद पर हस्तियों ने दिखाई एकजुटता

हाइलाइट्स

मालदीव के मंत्री के ट्वीट के बाद प्रमुख भारतीय हस्तियों ने लक्षद्वीप की तारीफ की.
इन सभी ने भारत के लोगों को लक्षद्वीप की सुंदरता को देखने की अपील की.
अक्षय कुमार ने इन टिप्पणियों पर आश्चर्य जताया.

नई दिल्ली. लक्षद्वीप द्वीप (Lakshadweep Islands) समूह के संबंध में मालदीव (Maldives) के एक मंत्री के विवादास्पद ट्वीट के बाद भारत और मालदीव के बीच बढ़ते तनाव के बीच प्रमुख भारतीय हस्तियों ने लक्षद्वीप के साथ अपनी एकजुटता जताई है. इन सभी ने भारत के लोगों को लक्षद्वीप की सुंदरता को देखने के लिए वहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. यह कूटनीतिक विवाद तब भड़का जब मालदीव के एक मंत्री ने भारत पर अपने देश को निशाना बनाने का आरोप लगाया और दावा किया कि समुद्र तट पर्यटन में मालदीव के साथ प्रतिस्पर्धा करने में भारत चुनौतियों का सामना कर रहा है.

इसके जवाब में भारतीय हस्तियां लक्षद्वीप के हित के लिए आगे आई हैं और सोशल मीडिया पर भारतीय द्वीपों की विविध और मनमोहक सुंदरता को पेश कर रही हैं. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने मालदीव की कुछ सार्वजनिक हस्तियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर आश्चर्य जताया. उन्होंने एक्स पर कहा कि आश्चर्य है कि वे ऐसा उस देश के साथ कर रहे हैं जो उन्हें अधिकतम संख्या में पर्यटक भेजता है. हम अपने पड़ोसियों के लिए अच्छे हैं लेकिन हमें इस तरह की अकारण नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए ? मैंने कई बार मालदीव का दौरा किया है और हमेशा इसकी प्रशंसा की है, लेकिन सबसे पहले गरिमा. आइए हम भारतीय द्वीपों को देखने और अपने खुद के पर्यटन का समर्थन करने का फैसला लें.

इसी तरह एक अन्य लोकप्रिय अभिनेता जॉन अब्राहम (John Abraham) ने लक्षद्वीप में आतिथ्य और समुद्री सुंदरता की प्रशंसा की. उन्होंने लिखा कि “अद्भुत भारतीय आतिथ्य, ‘अतिथि देवो भव’ के विचार और विशाल समुद्री जीवन की खोज के साथ लक्षद्वीप जाने लायक जगह है. अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) ने लक्षद्वीप के खूबसूरत और साफ समुद्र तटों की तारीफ की. उन्होंने लिखा कि ‘हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी (PM Narendrabhai Modi) को लक्षद्वीप के सुंदर, स्वच्छ और आश्चर्यजनक समुद्र तटों पर देखना बहुत अच्छा है, और सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमारे भारत में हैं.’

मरियम शिउना सहित 3 मंत्रियों पर गिरी गाज, मालदीव सरकार ने किया सस्पेंड, PM मोदी पर दिया था विवादास्पद बयान

'नफरत क्यों बर्दाश्त करें ...', मालदीव विवाद पर हस्तियों ने दिखाई एकजुटता, सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप की जमकर तारीफ

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी हाल ही में महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में अपने अनुभव को याद करते हुए इस अभियान में शामिल हुए. तेंदुलकर ने लिखा कि ‘सिंधुदुर्ग में अपना 50वां जन्मदिन मनाए हुए 250 से अधिक दिन हो गए हैं! तटीय शहर ने वह सब कुछ दिया जो हम चाहते थे, और भी बहुत कुछ. अद्भुत आतिथ्य के साथ भव्य स्थानों ने हमें यादों का खजाना छोड़ दिया. भारत को सुंदर समुद्र तटों और प्राचीन द्वीपों का आशीर्वाद हासिल है. हमारे ‘अतिथि देवो भव’ दर्शन के साथ, हमारे पास देखने के लिए बहुत कुछ है, बहुत सारी यादें बनने का इंतजार कर रही हैं.’ गौरतलब है कि भारत और मालदीव के बीच राजनयिक तनाव हाल के महीनों में बढ़ गया है. खासकर पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) के पदभार संभालने के बाद से विदेश नीति में बदलाव का संकेत दिया है. उन्होंने चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का संकेत दिया है.

Tags: Lakshadweep, Maldives, Pm narendra modi, PM Narendra Modi News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *