नए साल में आएं बिहार के तिरुपति बालाजी मंदिर में, अद्भुत सुंदर है ये स्थान

गौरव सिंह/भोजपुर : तिरुपति बालाजी मंदिर के ढांचे के तर्ज पर बिहिया में मौजूद है भगवान भास्कर का मंदिर है. यहां नए साल पर लोगों को भीड़ जुटती है. भोजपुर के बिहिया नगर पंचायत क्षेत्र के जज बाजार में तालाब के बीचोंबीच बना भव्य सूर्य मंदिर नए साल में श्रद्धालुओं के लिए आस्था व आकर्षण का केंद्र बना रहता है. दक्षिण भारतीय सुप्रसिद्ध मंदिर तिरुपति बालाजी की तर्ज पर तिरुपति के कारीगरों ने ही इसे बनाया है. एक करोड़ राशि के लागत से इस मंदिर का भव्य निर्माण कराया गया है. सुंदरता देख श्रद्धालुओं का मन विभोर हो जाता है.

भुवन भास्कर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से एक करोड़ से अधिक खर्च कर इस मंदिर का निर्माण कराया गया है. यह मंदिर पश्चिमाभिमुखी है. इसमें भगवान भास्कर की प्राण प्रतिष्ठा 25 जनवरी, 2014 को विशाल यज्ञ आयोजित कर की गई थी. इस मंदिर में स्थापित भगवान भास्कर की प्रतिमा जयपुर से मंगायी गयी है. नए साल में मंदिर की फूलों से साज-सजावट व लाइटिंग से इस मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है.

मंदिर किसी टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं
नए साल के मौके पर बिहिया व आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों के लिए ये मंदिर किसी टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं है. सदियों पुराना महथिन माई का मंदिर बिहियां में ही मौजूद है, जो भी श्रद्धालु यहां आते हैं वो इस भव्य सूर्य मंदिर का दीदार जरूर करते है. छठ पूजा के अलावे मंदिर को नए साल पर आकर्षक तरीका से सजाया जाता है.

ये सजावट बसंतपंचमी तक रहती है. इस मंदिर की खूबसूरती से बिहिया में छठ पूजा व नया साल अलग ही आकर्षण का केंद्र बना रहती है. नए साल पर आने वाले श्राद्धालु इस मंदिर की खूबसूरती को अलग-अलग तरीकों से अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं. सेल्फी लेते हैं. बच्चे से लेकर बूढ़े व युवक-युवतियां सभी में सेल्फी लेने के लिए होड़ लगी रहती है.

20 हज़ार की आबादी पूजा में होती है शामिल
मंदिर के पुजारी गिरजानंद पाठक ने बताया कि बीचोंबीच तालाब में मौजूद मंदिर में लगभग 20 हज़ार की आबादी पूजा में शामिल होती है. इससे तालाब की चारों ओर की सुंदरता और श्रद्धालुओं से पटा चारों तरफ का दृश्य अपने आप में विहंगम नजारा प्रस्तुत करता है.गत दिनों मंदिर का निरीक्षण करने आए केंद्रीय मंत्री सह क्षेत्रीय सांसद आरके सिंह के पहल पर तालाब के चारो ओर 60 एलईडी बल्ब लगाने का काम चल रहा है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *