नए साल पर दिन बिहार के ‘देवघर’ में करें पूजा, पिकनिक स्पॉट भी, जानें लोकेशन

अमित कुमार/समस्तीपुर. नया साल 2024 के स्वागत के लिए लोग तैयार हैं. पहली जनवरी को अधिकांश लोग मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन करना चाहते हैं. मनोकामना को पूर्ण करने के लिए प्रार्थना करते हैं. वैसे लोगों के लिए राजकीय पर्यटक स्थल विद्यापतिधाम मंदिर सजधज कर तैयार है. यह बिहार का देवघर कहलाता है. बताते चले कि हर साल लाखों लाख की संख्या में श्रद्धालुओं नव वर्ष के अवसर पर भगवान भोलेनाथ का दर्शन कर साल भर अपने और परिवार के लिए खुशियां मांगते हैं. तो आप भी नया साल यहां आकर मना सकते हैं.

बिहार का देवघर
समस्तीपुर जिला मुख्यालय से 38 किलोमीटर दक्षिण तथा बेगूसराय जिले के बछवाड़ा प्रखंड से 8 किलोमीटर पश्चिम विद्यापति धाम मंदिर अवस्थित है. बिहार प्रदेश के देवघर कहे जाने वाले विद्यापतिधाम में 1 जनवरी को तो अलग ही नजारा रहता है. इस स्थान पर मैथिली, संस्कृत व अवहट्ट भाषा के विद्वान कवि कोकिल विद्यापति ने समाधि ली थी. यहीं कवि कोकिल विद्यापतिजी के आह्वान पर माता गंगा स्वयं यहां पर पहुंची. उन्हें ‘कार्तिक शुक्ल त्रयोदशी को अपने अंक में समेटते हुए लौट गई थीं.

क्या कहते हैं विद्यापति धाम मंदिर के पुजारी
समस्तीपुर जिला की विद्यापति नगर प्रखंड क्षेत्र के विद्यापति धाम मंदिर के पुजारी राम पुकार गिरी बताते हैं कि विद्यापतिधाम मंदिर में हर साल नव वर्ष के अवसर पर श्रद्धालु पहुंचकर बाबा भोले का पूजा अर्चना करने के बाद बोचहा गांव में इस अवस्थित प्रेम विहार पार्क में पिकनिक मनाने के लिए श्रद्धालु हर साल जाते हैं.

जज्बे को सलाम, 30 घंटे जनरल डिब्बे में सफर, फिर बिहार के 3 लाल ने जीता तीरंदाजी में ब्रॉन्ज मेडल

उन्होंने कहा की उम्मीद जताया जा रहा है कि इस वर्ष भी अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर बाबा भोले का दर्शन करेंगे और पिकनिक मनाने के लिए प्रेम विहार पार्क पहुंचेंगे. उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि साल के पहले दिन भगवान शिव के मंदिर अवश्य आये और विधि अनुसार पूजा करें. इससे भगवान शिव आपकी सभी मुश्किलों को दूर करते हैं. साथ ही आपकी सभी इच्छाएं पूरी करेंगे.

Tags: Bihar News, Local18, New Year Celebration, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *