नए साल पर करें MP के सबसे बड़े भोलेनाथ के दर्शन, इस शहर में 76 फीट ऊंची प्रतिमा

भरत तिवारी/जबलपुर: जबलपुर के केंद्र में कचनार सिटी में विराजित भोलेनाथ की 76 फीट ऊंची विशालकाय प्रतिमा आकर्षण का केंद्र है. यह प्रतिमा मध्य प्रदेश में भोलेनाथ की सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जाती है और भारत की 10 सबसे ऊंची महादेव की प्रतिमाओं में से एक है. विजय नगर क्षेत्र में कचनार सिटी के बड़े शंकर की प्रतिमा देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. यह भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र है.

कचनार सिटी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध इस धार्मिक स्थल पर खुले आसमान के नीचे भगवान शिव की खूबसूरत करीब 76 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है. यहां पर ध्यान मुद्रा में बैठे शिव की प्रतिमा के सामने ही उनके सेवक नंदी भी बड़े स्वरूप में हैं. भगवान जहां विराजमान हैं, उनके नीचे गुफा बनाई गई है. गुफा के अंदर 12 शिवलिंग स्थापित हैं, जो 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप हैं. यहां पर द्वादश ज्योतिर्लिंगों के दर्शन एक साथ प्राप्त होंगे. मंदिर परिसर में रोजाना शाम 7:30 बजे होने वाली आरती में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

नए साल में लगा रहता है तांता
गुफा में एक दरवाजे से घुसते है और 12 शिवलिंगों के दर्शन करते हुए दूसरे दरवाजे से बाहर आ जाते हैं. यहां करीब 2.5 एकड़ मंदिर परिसर में लगे हरे-भरे वृक्ष और मैदान में नर्म घास है. यहां का वातावरण शांत है. मंदिर में साफ-सफाई का भी पूरा ख्याल रखा जाता है. घूमने व शिव के दर्शन करने के लिए यह स्थल बेहद उपयुक्त है. भोलेनाथ की विशालकाय प्रतिमा के दर्शन करने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. नए साल में तो श्रद्धालुओं और पर्यटकों का यहां तांता लगा रहता है.

प्रदेश की सबसे ऊंची प्रतिमा
भोलेनाथ कि इस विशाल प्रतिमा की स्थापना भोलेनाथ के उपासक अरुण तिवारी द्वारा वर्ष 2005 में की गई थी. मंदिर के पुजारी सुरेंद्र दुबे बताया कि अरुण तिवारी जब बेंगलुरु भोलेनाथ के दर्शन करने गए थे, तब अचानक से उनके मन में ऐसा भाव आया कि भोलेनाथ की जबलपुर में भी एक प्रतिमा होनी चाहिए और उसी भाव में उन्होंने मध्य प्रदेश की सबसे विशालकाय प्रतिमा का निर्माण करवा दिया.

Tags: Jabalpur news, Local18, MP tourism, Shiva Temple

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *