नए साल के पहले दिन हनुमानगढ़ी में उमड़ी भक्तों की भीड़! अयोध्या के मठ-मंदिर भी हुए गुलजार

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या : साल 2024 की शुरुआत हो गई है. नए साल का आज पहला दिन है. धर्मनगरी अयोध्या में बड़ी संख्या में लोग नए साल के पहले दिन भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं, जिसके चलते सुबह से ही अयोध्या के धार्मिक स्थलों में लोगों की भीड़ जुट गई है. प्राचीन सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में सुबह 3 बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही है तो वहीं रामलला के दरबार में लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रभु राम से आशीर्वाद लेकर नए साल की शुरुआत कर रहे हैं.

भगवान राम की नगरी में साल के पहले दिन पहुंचे श्रद्धालुओं ने उत्साह व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी को धन्यवाद दिया है. अयोध्या में विकास और राम मंदिर को लेकर अयोध्या की जनता बेहद उत्साहित है. दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के मन में भी आस्था की झलक साफ देखी जा सकती है. भक्त साल के पहले दिन मंदिरों में पूजा करने के बाद नए साल की शुरुआत कर रहे हैं.

धार्मिक स्थलों पर उमड़े लोग
श्रद्धालु रिचा पांडे ने बताया कि नए साल के मौके पर बजरंगबली का दर्शन कर बहुत अच्छा लग रहा है. नए साल में बजरंगबली का दर्शन करना चाहिए. हनुमानगढ़ी अयोध्या का प्राचीन मंदिर है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक कहा जाता है कि भक्त हनुमानगढ़ी में जाकर पहले हनुमान जी का दर्शन पूजन करते है उसके बाद हनुमान जी की आज्ञा लेने के बाद प्रभु राम का दर्शन कर सकते हैं.

अयोध्या हुआ राममय
राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास बताते हैं कि नए साल के मौके पर रामलला के दरबार में सुबह से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं. पहले के अपेक्षा अब लोग नए साल में मठ-मंदिरों की तरफ रुख कर रहे हैं. इतना ही नहीं इसमे युवा वर्ग के लोग भी शामिल है. लोग अपने सनातन धर्म को समझ रहे हैं. प्रभु का दर्शन कर रहे हैं. मठ-मंदिर में आज हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद है. पूरी नगरी राममय नजर आ रही है.

Tags: Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *