नई दिल्ली को बड़ा दिल दिखाना चाहिए…मुइज्जू की बीजिंग यात्रा पर चीन का भारत को ज्ञान

China

Creative Common

चीन ने दक्षिण एशियाई मुद्दों को देखने के लिए खुले दृष्टिकोण का आह्वान किया। ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में कहा गया है कि चीन ने हमेशा मालदीव को एक समान भागीदार माना है और उसकी संप्रभुता का सम्मान किया है।

चीन के सरकारी मीडिया ने संपादकीय में माले के साथ नई दिल्ली के राजनयिक विवाद का जिक्र किया है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मिलने और द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए बीजिंग पहुंचे हैं। जैसा कि मालदीव सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर तीन मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों से खुद को दूर करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया है। चीन ने दक्षिण एशियाई मुद्दों को देखने के लिए खुले दृष्टिकोण का आह्वान किया। ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में कहा गया है कि चीन ने हमेशा मालदीव को एक समान भागीदार माना है और उसकी संप्रभुता का सम्मान किया है।

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि वह मालदीव और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण और सहयोगात्मक संबंधों का भी सम्मान करता है, माले के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के महत्व से पूरी तरह वाकिफ है। बीजिंग ने कभी भी माले से चीन और भारत के बीच संघर्ष के कारण नई दिल्ली को अस्वीकार करने के लिए नहीं कहा है, न ही वह मालदीव और भारत के बीच सहयोग को अमित्र या ख़तरे के रूप में देखता है। वह (चीन) चीन, भारत और मालदीव के बीच त्रिपक्षीय सहयोग करने का भी इच्छुक है। नई दिल्ली को अधिक खुले विचारों वाला रहना चाहिए, क्योंकि दक्षिण एशियाई देशों के साथ चीन का सहयोग कोई शून्य-राशि का खेल नहीं है। 

चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। सामान्य परिस्थितियों में जब कोई नया नेता सत्ता में आता है, तो वे निपटाए जाने वाले मामलों के महत्व और तात्कालिकता के आधार पर अपनी यात्राओं की व्यवस्था करते हैं। ग्लोबल टाइम्स ने संपादकीय में कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा के लिए भारत के बजाय तुर्की जाकर परंपरा तोड़ी।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *