धोरों की धरती में बना बालू मिट्टी का भव्य राम मंदिर, 50 युवाओं ने मिलकर 7 दिन में किया तैयार

निखिल स्वामी/ बीकानेर. जन्माष्टमी के पर्व पर आपने अलग-अलग तरह की झांकी देखी होगी, लेकिन धोरों की धरती बीकानेर में कुछ युवाओं ने अलग तरह की मिट्टी से झांकी बना दी है. जी हां आप सही सुन रहे है मिट्टी की झांकी. बीकानेर के सुजानदेसर स्थित मीराबाई धोरे पर हनुमान जी मंदिर में जन्माष्टमी पर बालू मिट्टी से कई तरह की झांकी सजाई गई है. इनमें सबसे अलग भव्य राम मंदिर बनाया गया है. जो पूरी तरह बालू मिट्टी से बनाया गया है. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्तो की भीड़ आने लगी है.

कमेटी के सदस्य शंकर गहलोत ने बताया कि पूरे बीकानेर में सिर्फ यहीं पर बालू मिट्टी से झांकी सजाई जाती है. इस बार अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर को देखकर बहुत खुशी हुई है. ऐसे में यहां पर भी हुबहू राम मंदिर बनाया गया है. हालांकि अयोध्या में बनाया जा रहा मंदिर पत्थर का है लेकिन यहां बालू मिट्टी से भव्य राम मंदिर बनाया गया है. इस मंदिर की चौड़ाई 10 फीट है और लंबाई 20 फीट है. इस मंदिर को बनाने में 5 से 7 दिन का समय लगा है.

कमेटी में 100 लोग है जबकि इन झांकियों को बनाने में 50 लोगों ने भूमिका निभाई है. बालू मिट्टी से करणी माता की मूर्ति, गोरिल्ला, महाराणा प्रताप, भगवान गणेश और डायनासोर भी बनाया है. वे करीब 25 सालों से बालू मिट्टी पर झांकियां बना रहे है. अभी करीब एक माह से बालू मिट्टी पर झांकियां बना रहे है.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 15:59 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *