धुंधला दिखाई देता है और आंखों में चुभती है लाइट, कहीं ड्राय आई सिंड्रोम तो नहीं, लक्षण, कारण और बचाव के साथ जान लें आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

इसे भी पढ़ें : क्‍या झड़ते बालों का परमानेंट इलाज है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

ड्राई आईज के लक्षण | Symptoms of Dry Eyes

ड्राई आईज के कारण दोनों आंखों में ये लक्षण नजर आ सकते हैं

  1. आंखों में जलन, चुभन या खरोंच जैसी असहजता का अनुभव
  2. आंखों में या आसपास कीचड़ जमा होना
  3. लाइट में रहने पर आंखों में परेशानी का अनुभव
  4. आंखों में रेडनेस
  5. महसूस होना जैसे आंखों में कुछ पड़ गया है
  6. कॉन्टेक्ट लेंस पहनने में परेशानी
  7. रात में ड्राइविंग करने में परेशानी
  8. आंखों से पानी आना
  9. थकी हुई आंखें या नजर में धुंधलापन

ड्राई आईज के कारण : ड्राई आईज का सबसे बड़ा कारण है आंखों में आंसू बनने में कमी आ जाना. आंसू बनने में कमी आने से ड्राई आईज की समस्या शुरू हो सकती है. इसके कई कारण होते हैं. उम्र के साथ आंसू बनने में कमी आने लगती है. कुछ बीमारियों जैसे आंखों में एलर्जी की बीमारी, रुमेटीइड गठिया, ल्यूपस, स्क्लेरोडर्मा, थायराइड और विटामिन ए की कमी में आंसू बनने में कमी आने लगती है.

किन्हें होता हैं खतरा : 

  1. पचास साल से ज्यादा उम्र वालों को
  2. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आंसू बनने की क्षमता में कमी ज्यादा देखी जाती है.
  3. जिनके डाइट में विटामिन ए की कमी रहती है.
  4. जो कॉन्टेक्ट लेंस का यूज करते है या रिफ्रैक्टिव सर्जरी करवाया हो.

इसे भी पढ़ें : शरीर में कहां है मुट्ठी जितनी मोटर, बॉडी से निकाल दो तो भी चलती रहती है, करती है धुक-धुक की आवाज, तस्‍वीर में पहचानें, 5 सेकेंड में दे जवाब

ड्राई आईज से बचाव 

आंखों में सूखापन महसूस होने पर अपनी आंखों को हेयर ड्रायर, एयर कंडीशनर की हवा से बचाना चाहिए.  सर्दी में घर में नमी बनाए रखने वाले ह्यूमिडिफायर का यूज करना चाहिए. आंखों को हवा से बचाने के लिए सन ग्लासेज का यूज करना चाहिए. लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करने से बचना चाहिए. काम के बीच बीच में पलकों को झपकाते रहना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | Aankho ki Roshni Badhane ke Upay

बादाम : बादाम आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बादाम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकाी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैसे खाएं बादाम : अगर आप बादाम के फायदों का पूरा पूरा लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको रोजाना रात में बादाम भिगोकर रखने होंगे. इन्‍हें आप अगली सुबह खाएं. अगर इन्‍हें दूध के साथ लेंगे तो बेहद फायदेमंद होंगे.

हरी सब्जियां और सलाद : विटामिन  से भरपूर सब्जियां और सलाद आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इनमें मौजूद विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बेहद ही जरूरी भी है. सब्‍ज‍ियों में आप गाजर, शिमला मिर्च, आंवला, पपीता, हरी-पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. 

All About Cataract | मोतियाबिंद तो होता ही होता है! जानें कारण, लक्षण, उपचार Dr Rahil Chaudhary से | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *