धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए 18 मार्च से शुरू होगा सर्वे, हेल्पलाइन नंबर जारी

धारावी रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए 18 मार्च से शुरू होगा सर्वे, हेल्पलाइन नंबर जारी

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार और अदानी ग्रुप (Adani Group) का संयुक्त साहस धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (Dharavi Redevelopment Project) प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) धारावी में अनौपचारिक तौर पर रह रहे लाखो निवासियों का डेटा इकट्ठा करने के लिए 18 मार्च 2024 से सर्वे शुरू किया जाएगा. राज्य सरकार यह डेटा, प्रस्तावित रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत उनके पुनर्वास के लिए योग्यता का मापदंड निर्धारित करने के उपयोग करेगी. सर्वे में पहली बार ‘डिजिटल धारावी’ नाम से एक लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी. धारावी वासियों के सवालों का जवाब देने और उनकी समस्याओं का निपटारा करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-268-8888 शुरू किया गया है. 

यह भी पढ़ें

DRPPL के प्रवक्ता ने कहा,‘‘धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (DRP) और महाराष्ट्र सरकार का यह सर्वे विश्व में जीर्णोद्धार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है. मुंबई को झोपड़पट्टी रहित बनाने की दिशा में पहला कदम है. यह धारावी को मुंबई के अंदर ही एक आधुनिक शहर, वैश्विक स्तर के टाउनशिप में परिवर्तित करने की शुरुआत है. हम सभी धारावी निवासियों को इस काम में समर्थन देने का अनुरोध करते हैं, जो हमें पुनर्वास की प्रक्रिया को अमल करने में सक्षम बनायेगा. साथ ही उन्हें उनके सपनों का घर दिलाने में कारीगर साबित होगा.”

“सोते समय पैर दीवार से टकराते थे, अब पूरा होगा बड़े घर का सपना” : अदाणी ग्रुप के धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बोले लोग

ये सर्वे कमला रमण नगर से शुरू होगा, जिसमें हर अनौपचारिक निवासी को एक यूनिक-नंबर दिया जाएगा. इसके बाद संबंधित गली का लेसर मैपिंग दिया जाएगा, जिसे लाइड़र सर्वेक्षण (लाइट डिटेक्शन एंड रेन्जिंग सर्वे) के तौर पर जाना जाता है. एक प्रशिक्षित स्थानीय तौर पर विकसित की गई एप्लीकेशन द्वारा कागजातों को स्कैन करने के लिए प्रत्येक इमारत-चाली की मुलाकात करेंगे.

धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL) एक विशेष परियोजना है, जो महाराष्ट्र सरकार और अदाणी ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में गठित की गई है. DRPPL का प्रयास धारावीकरों को आधुनिक आवास प्रदान करके और उनकी अंतर्निहित उद्यमशीलता भावना को संरक्षित करके, उनके जीवन को बदलने और उन्नत करने का है. 

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के लोगों को मिलेंगे 350 वर्ग फुट के फ्लैट, अटैच किचन-बाथरूम भी होगा- अदाणी ग्रुप

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *