धान-गेहूं नहीं यूपी का ये किसान इस फसल की खेती से कमा रहा लाखों, दिल्ली करते हैं सप्लाई

शिवहरि दीक्षित/हरदोई. देश का किसान आज एक ऐसी व्यावहारिक खेती विधि की तलाश में है जिससे उसकी कृषि की लागत घटे और उत्पादन और आय में बढ़ोतरी हो. यूपी के हरदोई में एक शख्स ने धान, गन्ना और गेंहूं की फसल छोड़ केले की खेती से लाखों रुपये की बचत कर लेते हैं. हरदोई के इस शख्स ने लगभग 14 एकड़ में केले की खेती कर रखी है और इस फसल के तैयार होने पर इसे दिल्ली में सप्लाई किया जाता है.

हरदोई के प्रताप विक्रम सिंह बताते हैं कि हरदोई के बाहर कई ऐसे जिले हैं जिनमे केले की खेती की जा रही है और वह जब भी इन जनपदों में जाते थे तो इस खेती के बारे में जानकारी जुटाते थे. इसके बाद इन्होंने वर्ष 2017 में केले की पौध लगाने का फैसला किया और केले की खेती की शुरुआत कर दी. इससे पहले वह गेंहूं गन्ना धान आदि की खेती किया करते थे.

महाराष्ट्र से मंगाते है पौधे
हरदोई के सधई बेहटा के रहने वाले प्रताप विक्रम सिंह का कहना है कि वह इस केले की फसल को उगाने के लिए महाराष्ट्र के जलगांव से पौधे मंगाते हैं. जब पौधे इनके खेत तक पहुंच जाते हैं तो इन्हें रोपित किया जाता है और फिर आवश्यकता अनुसार इस खेती के लिए पानी और खाद का इस्तेमाल करते हैं. यह फसल लगभग 13 माह में पककर तैयार हो जाती है. प्रताप विक्रम सिंह बताते हैं कि इस केले की फसल में कई प्रकार के रोगों के लगने की भी आशंका रहती है तो इसके लिए भी वह तैयार रहते हैं और जैसे ही किसी रोग की शुरुआत होती है तो तुरंत इन पौधों का इलाज भी शुरू कर दिया जाता है ताकि पौधों को कोई नुकसान ना पहुंचे.

हो रही है लाखों की कमाई
प्रताप विक्रम सिंह ने अपने 14 एकड़ यानी कि 70 बीघे के खेत मे केले की फसल को उगा रखा है. वह बताते हैं कि इन पौधों को महाराष्ट्र से यहां तक पहुंचने पर 19 रुपये प्रति पौधे पड़ता है और एक बीघे में इस फसल में लागत लगभग 25 हजार रुपये आती है और बचत 50 हजार रुपए तक हो जाती है. हालांकि अभी इनकी 6 एकड़ में फसल तैयार है और जिसे यह दिल्ली सप्लाई करते हैं. जिससे यह लगभग 15 लाख की कमाई कर रहे हैं. वहीं इन्होंने जो 8 एकड़ में नई पौध लगाई है वह भी जब तैयार होगी तो उससे भी इसी तरह की इनकम होगी.

.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2023, 10:56 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *