धरती के नीचे बसा असली ‘पाताल लोक’, झांक-झांक देखते हैं लोग, हैरान करने वाला है नजारा, पहुंचेंगे कैसे?

दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. इनमें से ज्यादातर जगहें धरती पर मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो जमीन के नीचे बसी हुई हैं. इनके बारे में जानकर ऐसा लगता है मानो ये वेद-पुराणों में वर्णित पाताल लोक जैसी हैं. हालांकि, यहां पर इंसान ही रहते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग विशेष रूप से गर्म जलवायु वाले समुदाय, गर्मी से बचने के लिए पारंपरिक रूप से गुफाओं में रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ट्यूनीशिया में स्थित है.

दक्षिणी ट्यूनीशिया में स्थित इस छोटे से गांव का नाम मटमाटा (Matmata) है. आम तौर पर जमीन के नीचे रहने वाले लोग पहाड़ों के पास बसते हैं, लेकिन यहां के लोग अपने घरों को जमीन में एक बड़ा गड्ढा खोदकर बनाते हैं. सबसे पहले गड्ढा खोदने के बाद वहां से गुफा जैसे कमरों का निर्माण होता है, जिसमें वे रहते हैं. इस तरह से खुले गड्ढे एक आंगन के रूप में कार्य करते हैं. कभी-कभी ये गड्ढे एक बड़े भूमिगत भूलभुलैया का निर्माण करते हुए खाई जैसे मार्गों के माध्यम से पास के अन्य “गड्ढेनुमा” आंगनों से जुड़े होते हैं.

Paatal Lok, Berbers of Matmata, village in Tunisia, unique village, people who leave inside Earth

बता दें कि मटमाटा और ट्यूनीशिया के कुछ ऐसे ही शहर बलुआ पत्थर की एक शेल्फ पर स्थित हैं, जो हाथ के औजारों से खुदाई करने के लिए पर्याप्त नरम हैं. लेकिन ये मजबूत भी काफी होते हैं, जिससे कई सालों तक इन्हें नुकसान नहीं होता. बता दें कि यहां के लोगों को बेरबर्स कहा जाता है, जो एक हजार साल से भी अधिक समय से इसी तरह से जमीन में घर खोद रहे हैं.

Paatal Lok, Berbers of Matmata, village in Tunisia, unique village, people who leave inside Earth

मटमाता पठार, जहां इस प्रकार के आवास पाए जाते हैं, एक संकीर्ण गलियारे के बगल में स्थित है, जो लीबिया और ट्यूनीशिया के बीच एकमात्र भूमि मार्ग है. इस क्षेत्र पर अलग-अलग समय में कई आक्रमणकारियों ने कब्जा किया, जिससे यहां रहने वाले लोगों को पठार से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. ऐसे में इन्होंने पहाड़ों में ऊंचे घरों को खोदना शुरू कर दिया. हालांकि, बाद में जैसे-जैसे अरब आक्रमणकारियों के साथ संबंध मित्रतापूर्ण होते गए, बेरबर्स खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करने लगे. ऐसे में पहाड़ की निचली ढलानों और बाद में मैदानी इलाकों में गांव और घर विकसित किए.

Paatal Lok, Berbers of Matmata, village in Tunisia, unique village, people who leave inside Earth

दुनियाभर से घूमने आते हैं लोग
हम जहां जमीन के ऊपर अपने घरों का निर्माण करते हैं, वहीं मटमाटा के लोग जमीन खोदकर अपना घर बनाए. ये घर काफी मजबूत और अनोखे हैं. इस वजह से ये एक प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन भी है. इतना ही नहीं, ऐसा कहा जाता है कि पॉपुलर हॉलीवुड फिल्म स्टार वॉर्स की शूटिंग भी इसी जगह पर हुई थी. इस फिल्म के प्रमुख किरदार ल्यूक स्काईवॉकर का घर असल में सिदी ड्रिस (Hotel Sidi Driss) नाम का एक अंडरग्राउंड होटल है.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG, Shocking news, Weird news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *