धरतीलोक पर अमृत है ये भाजी, दिलाएगा खतरनाक बीमारियों से छुटकारा, जानें फायदे

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः- छत्तीसगढ़ में लोगों के खाने की थाली में चावल के साथ लाल मिर्च और लहसुन के छौंक वाली लाल भाजी आपको आमतौर पर नजर आएगी. यह छत्तीसगढ़ के लोगों की प्रिय भाजी है. वैसे तो छत्तीसगढ़ में भाजियों की भरमार है. यहां 36 तरह की भाजियां लोग बड़े चाव से खाते हैं. लाल भाजी की बात करें, तो यह विटामिन ए, सी और विटामिन के जैसे विटामिन से भरपूर है. इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, राइबोफ्लेविन और कैल्शियम के गुण भी हैं. इसलिए इसके फायदे भी बहुत से हैं.

इसको लेकर जब डाइटीशियर डॉक्टर शगुफ्ता से लोकल 18 ने बात की, तो उन्होंने बताया कि लाल भाजी को खाने से हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं. लाल भाजी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. यदि आप नियमित रूप से लाल भाजी का सेवन करते हैं, तो हड्डियों के टूटने या फ्रैक्चर का खतरा कम होता है.

डाइजेशन बेहतर और कब्ज की समस्या से छुटकारा
लाल भाजी पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. इसकी डंठलों में फाइबर्स अच्छी मात्रा में होते हैं. इसलिए इन्हें भी खाना चाहिए. ये फाइबर्स डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं. लाल भाजी उबाल कर इसके पानी में नमक मिलाकर पीने से कब्ज दूर होती है और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है.

इम्यूनिटी बूस्टर और एनीमिया दूर
लाल भाजी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-सी पाया जाता है. इसलिए यह हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और संक्रामक रोगों से हमें बचाती है. लाल भाजी में आयरन की मात्रा अच्छी खासी होती है, जिसके कारण ही इसका रंग लाल है. इसलिए यह भाजी खून की कमी को दूर करती है.

आँखों के लिए रामबाणः लाल भाजी में मौजूद विटामिन-ए और सी आंखों की रोशनी और सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

शुगर करे कंट्रोलः लाल भाजी खून में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करती है. ये शुगर नहीं बढ़ने देती है.

दस्त करे दुरुस्तः लाल भाजी उबालकर उसका सूप दस्त को काबू करने के लिए कारगर साबित होता है.

नोट:- बेहद चमत्कारी है इस पत्ते का दूध, इन बीमारियों के लिए है रामबाण दवा, उपचार से पहले जान लें तरीका

कैंसर से राहतः लाल भाजी में अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड है. इसके अलावा आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी है, जो कैंसर सेल से लड़ने की ताकत देते हैं.

बालों को फायदाः लाल भाजी के नियमित सेवन से आपके बालों की सेहत भी अच्छी होती है.

ब्लड प्रेशरः लाल भाजी में काफी मात्रा में फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसलिए इसके उपयोग से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *