धनबाद में यहां मिलेगा पढ़ाई का माहौल, नाममात्र चार्ज पर मिल रहीं ये सुविधाएं

मो. इकराम/धनबाद. आज के डिजिटल युग में एकमात्र पुस्तकालय ही है जो छात्रों को किताबों से जोड़े रखने में मददगार साबित हो रहा है. कोर्स की किताबों के अलावा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन पुस्तकालयों में किताबों का कलेक्शन मिल जाने से स्टूडेंट्स का खासा रुझान पुस्तकालय की तरफ दिख रहा है.

धनबाद के बरटांड आर्या बिल्डिंग में संचालित स्टूडेंट्स लाइब्रेरी इन दिनों युवाओं के लिए काफी पसंदीदा जगह बन गई है. यहां आनेवाले छात्र बताते हैं कि पढ़ाई से संबंधित सभी तरह की पुस्तकें लाइब्रेरी में मौजूद होने से उनकी पढ़ाई आसान हो गई है. खास तौर से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी जैसे यूपीएससी. एसएससी, रेलवे, जेपीएससी, बैंक, नीट आदि कम्पीटीटिव एग्जाम की तैयारी के लिए काफी उपयोगी है.

लाइब्रेरी के संचालक अविनाश आर्या ने बताया कि लाइब्रेरी खोलने का मकसद बिजनेस तो बिल्कुल भी नहीं है. धनबाद के बच्चों को हर तरह की पुस्तकें उपलब्ध कराना, उन्हें पढ़ने के लिए शांत वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ही इस लाइब्रेरी की स्थापना की गई है. उन्होंने बताया कि यहां छात्र-छात्र 800 रुपये का मासिक चार्ज भुगतान कर लाइब्रेरी का भरपूर उपयोग कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन फी 200 रुपये अलग से लगती है. लाइब्रेरी पूरी तरह वातानुकिलत है. यहां कंप्यूटर व वाई-फाई की भी सुविधा उपलब्ध है.

यह लाइब्रेरी काफी ज्यादा स्पेसियस भी है. वर्तमान में यहां 80 सिटिंग अरेंजमेंट है और इसे बढ़ाकर डेढ़ सौ प्लस करने की योजना है. उन्होंने बताया कि यह लाइब्रेरी पूरी तरह से वातानुकूलित है और यह सातों दिन सेवा देती है. इस लाइब्रेरी की सबसे खास बात यह है कि कोई भी स्टूडेंट्स यहां आकर अनलिमिटेड समय तक अध्ययन कर सकता है. सुबह 6 बजे से रात्रि के 12 बजे तक लाइब्रेरी ओपन रहती है.

अविनाश बताते हैं कि उनके यहां प्रत्येक रविवार को क्विज प्रतियोगिता भी होती है. साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के बीच एक्सपर्ट भी बुलाए जाते हैं जो बच्चों की हर तरह के डॉउटस क्लियर कर सकते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र के लिए भी यह लाइब्रेरी हर वक़्त खुली है. चार्जेज़ में रियायत रखी गई है.

Tags: Dhanbad news, Library, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *