धनबाद के सबसे बड़े अस्पताल में मरीज के अटेंडेंट को परोसा जाता है फ्री खाना, ये संस्था 300 लोगों का भरती है पेट

मो. इकराम/धनबाद. धनबाद के सरायढेला स्थित सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएनएमएमसीएच में एक संस्था के द्वारा रोजाना जरूरतमंदों को मुफ्त में भोजन कराया जाता है. इसका उद्देश अस्पताल में मरीजों का ख्याल रखने वाले उसके परिजनों को पेट भरना है. दरअसल, अस्पताल में मरीजों को तो खाना दिया जाता है लेकिन उनके अटेंडेट को भोजन नहीं परोसा जाता है. ऐसे में उन्हें खाना के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है.

सामाजिक संस्था केयर एंड सर्व फाउंडेशन के द्वारा इस सामाजिक दायित्व का निभाया जा रहा है. इसके माध्यम से करीब 300 लोग रोजाना खाना पाते हैं. संस्था के अध्यक्ष प्रभाष चंद्रा ने कहा कि भोजन वितरण की शुरुआत धनबाद स्टेशन से की गई थी. कुछ समय वहां भोजन बांटने का कार्य चलता रहा. इसके बाद एसएनएमएमसीएच आकर यहां मरीज के अटेंडेंट के बीच यह सेवा शुरू की गई.

रोजाना करीब 300 लोगों का भोजन कराती है उपलब्ध
इस अस्पताल में ज्यादातर गरीब तबके के लोग ही इलाज कराने आते हैं. ऐसे में संस्था ने अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट से बातचीत कर इस मुफ्त की सेवा को शुरू किया. आज रोजाना करीब 300 जरूरतमंदो को संस्था दोपहर का भोजन उपलब्ध कराती है. उन्होंने कहा कि मेंन्यु में कभी दाल, चावल, सब्जी तो कभी पूरी सब्जी और खीर वहीं, शनिवार को खिचड़ी खिलायी जाती है. मेंन्यु दानदाता के ऊपर ही निर्भर करता है. जिस प्रकार सहयोग राशि संस्था के पास आती है. उसी आधार पर मेंन्यु सलेक्ट किया जाता है.उन्होंने आगे कहा कि हमारी संस्था गरीबों में भोजन वितरण के अलावे ठण्ड के दिनों में जरूरतमंदो के बीच कंबल वितरण भी करती है साथ ही साथ समय समय पर हेल्थ चेकअप कैंप भी ऑर्गनाइज करती है. इस वर्ष से इस संस्था ने शिक्षा के क्षेत्र में भी एक कदम और आगे बढ़ा दिया है जहां मेधावी बच्चों को इंजिनियरिंग की कोचिंग अपने खर्चे पर कराएगी. इसके लिए एक टेस्ट परीक्षा लेकर 233 बच्चों में 40 का चयन किया गया है.

.

FIRST PUBLISHED : October 17, 2023, 16:36 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *