धनतेरस से एक दिन पहले होती है खास पूजा, ज्योतिषी से जानें मंत्र और दिशा

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : इस बार धनतेरस 10 नवंबर को है. पर क्या आपको पता है कि धनतेरस से एक दिन पहले खास पूजा की जाती है. इससे मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर का आर्शीवाद मिलता है. पूर्णिया के पंडित मनोत्पल झा कहते हैं कि धनतेरस कार्तिक महीना के कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तिथि को मनाया जाएगा. जो इस बार 10 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. धनतेरस में सबसे पहले लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इससे काफी लाभ मिलेगा.

धनतेरस से पहले देवताओं का करें आवाह्न

पंडित जी ने कहा कि सबसे पहले आपको धनतेरस से पहले देवताओं का आह्वान करें और भगवान को प्रसन्न कीजिए जिसका फल आपको निश्चित मिलेगा. इस दिन सबसे पहले भगवान विष्णु, गणेश, भगवान कुबेर, भगवान और इष्ट देव सहित धनवंतरी देवता का पूजा किया करें. याद रहे यह पूजा धनतेरस आने से एक दिन पहले अपने पूजा घर में उत्तर दिशा में इन सभी देवी देवताओं का स्थान रखकर पूजा पाठ कर आवाह्न करें और 10 नवंबर धनतेरस का दिन आवे इस दिन हम लोग खरीदारी करने के लिए तैयार हो जाएं.

यह भी पढ़ें : नवंबर में हैं 22 त्योहार, जानें कब है रंभा एकादशी और खरना, आचार्य बता रहे हैं सभी का महत्व

खरीदारी करने का यह शुभ मुहूर्त

खरीदारी करने का भी एक शुभ समय है, मिथिला पंचांग के अनुसार यह 10 तारीख को 11:57 के बाद प्रवेश कर जाता है. 11 तारीख को यह दोपहर के मिथिला पंचांग के अनुसार 1:30 तक ही रहेगा. पंचांग पंचांग के अनुसार समय अलग-अलग हो सकता है. इसलिए 11 नवंबर 2023 को लगभग 2:00 बजे तक खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त है. हमलोग खरीदारी कर सकते हैं. उन्होंने कहा की खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त संध्या काल होता है.

खरीदारी के समय इन चीजों की करें खरीद

पंडित जी कहते हैं खरीदारी करने से पहले यह सोचें की खरीदारी किन चीजों की करें और जिस समय हम लोग खरीदारी करते हैं, उन्होंने कहा की खरीदारी करने के लिए हम लोग दिनचर्या के लिए चांदी का सिक्का, सोने का जेवर एवं पीतल सहित झाड़ू की खरीदारी करते हैं. इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स सहित और इस दिन खासतौर पर माता लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति जरूर खरीदें.

माता लक्ष्मी और गणेश के मूर्ति मिट्टी की या धातु का जो खरीदें जरूर यह खरीदना शुभकारी माना जाता है. देवताओं के प्रतीक चिन्ह रुद्राक्ष. शंख सहित अन्य कई देवी देवताओं के प्रतीक चिन्ह को आप खरीद सकते हैं, जिससे आपके घर में सुख शांति और लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहेगी.

पंडित जी कहते हैं कि धनतेरस में खासतौर पर यह चीज ना खरीदें

पंडित मनोत्पल झा कहते हैं कि धनतेरस के दिन लोगों को एलमुनियम की बर्तन या प्लास्टिक की बनी बर्तन या लोहेदार धारदार हथियार सहित कई नुकीला चीजों की खरीदारी इस दिन नहीं करनी चाहिए. कांच की बर्तन भी इस दिन ना खरीदें. उन्होंने कहा हालांकि इस दिन घर के रोजमर्रा की वस्तु ले सकते हैं. लेकिन तेल और घी इस दिन ना खरीदें. क्योंकि इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं भगवान विष्णु की पूजा करते हैं कुबेर की पूजा करते हैं धनवंतरी देवता की पूजा करते हैं इसकी आराधना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : जल में यह चीजें डालकर करें प्रभु को अर्पण, जल्द पूरी होगी मनोकामना! ज्योतिषी से जानें महत्व

माता लक्ष्मी और धनवंतरी देवी को करें प्रसन्न

हम लोग मां लक्ष्मी का आगमन चाहते हैं तो धन्वंतरी स्तोत्र का पाठ करें. लक्ष्मी जी का चालीसा पढ़े इसके साथ-साथ कुबेर जी का आराधना करने के लिए ओम ह्रीं कुबेराय नमः का जाप करें. जिससे माँ लक्ष्मी धनतेरस के दिन लाभ ही लाभ देगा और सभी के लिए सुख समृद्धि शांति और लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहेगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *