धनतेरस में आजमाएं ये खास 6 टोटके, धन लाभ समेत मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

विकाश पाण्डेय/सतना: धनतेरस का त्यौहार आते ही लोगों में खरीददारी को लेकर होड़ मच जाती है. सोना,चांदी, हीरा, रत्न, जमीन,मकान, बर्तन, कपड़े, सहित वाहन जैसी तमाम जरूरी वस्तुयें लोग लेते हैं.इस दिन की खरीददारी काफी शुभ और लाभदायी होती है माना जाता है कि धनतेरस के दिन वस्तुओं की खरीददारी से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. उनकी कृपा पूरे साल बनी रहती है. धनतेरस में माता लक्ष्मी, गणेश, धनवंतरी जी की पूजा पाठ की जाती है साथ – साथ कई तरह के उपाय और टोटके भी किए जाते हैं. जो पौराणिक मान्यताओं की माने तो महत्त्व पूर्ण होते हैं

चित्रकूट के अथर्व वेदाचार्य देवानंद जी ने कहा कि कुछ ऐसे टोटके ज्योतिष शास्त्र में बताए गए हैं. जिनको करने से लोगों को धन लाभ, धनवृद्धि, समृद्धि, और समस्यायों से निजात मिलता है.

धनतेरस में आजमाए यह खास टोटके
11 कौड़ियों का टोटका.
सब से पहला टोटका कौड़ी का है कौड़ी को धन का प्रतीक माना जाता है. इसलिए धनतेरस से भाईदूज पर्व तक 11 कौड़ियों को लाल वस्त्र में बांधकर श्री सूक्त का पाठ करें. इससे आप के पास धन संबंधी तंगी नहीं आयेगी.

नमक का टोटका.
धनतेरस के दिन अपने घर में एक कांच के जार में यानी बरनी में नमक भर के रख दें घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होगा साथ ही नमक का पोंछा करने से नकरात्मक शक्तियां दूर होंगी और स्वस्थ्य लाभ होगा.

13 दिये और कौड़ी का टोटका.
धनतेरस की संध्या को पूजा पाठ करते हुए 13 दीप अवश्य जलाएं और घर के विभिन्न कोनो में रख दें इसी के साथ उसी दिन आधी रात में 13 कौड़ियां घर के विभिन्न कोने में रख दें धन आगमन के रास्ते खुल जायेंगे.

गोमती चक्र का टोटका.
धनतेरस को मां लक्ष्मी के पूजन के पश्चात एक लाल कपड़े में 5 गोमती चक्र रख कर मां लक्ष्मी के नाम का जप करें मां आप की मनोकामना को पूर्ण करेंगी और आप को धनलाभ होगा.

चावल के दाने से टोटका.
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप 21 चावल के दाने लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी या धनसंचय वाले स्थान पर रख दें तो आप के धन में वृद्धि होगी.

कार्यक्षेत्र में तरक्की के लिए.
अगर आप अपने काम में तरक्की और पद, सम्मान की चेष्टा रखते हैं तो जिस पेड़ में चमगादड़ बैठते हों उसकी टहनी लाएं और घर के ऐसे कमरे में रख दें जहां से सकारात्मक उर्जा का संचार हो रहा हो. इससे आप को मनचाहे फल की प्राप्ति होगी

Tags: Local18, Madhya pradesh news, Religion 18, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *