धनतेरस पर 50 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग,सोना नहीं इस धातु को लाएं घर

 परमजीत कुमार/देवघर.दीपावली ऐन पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. धनतेरस के दिन सोना-चांदी केआभूषणया झाड़ू खरीदना बेहद शुभमाना जाता है. इस दिन अगर आप एक खास धातुकी खरीदारी करते है तोमाता लक्ष्मी प्रसन्नहोंगी. मान्यता है किकार्तिक त्रयोंदशी तिथिपर देवताओं के वैध भगवान धनवेंत्री समुद्र मंथन के दौरान स्वर्ण कलश के साथ प्रकट हुए थे. वहीं इस साल धनतेरस के दिन कई शुभयोग का भी निर्माण हो रहा है.इसका शुभ असर पड़ने वाला है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18  से कहा कि इस साल 10 नवंबर दिन शुक्रवार को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की प्रदोष काल में पूजा आराधना की जाती है. वहीं इस साल 50 साल बाद धनतेरस के दिन यम पंचक शिववास और प्रदोष व्रत का भी है संयोग पड़ रहा है. यानी उस दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का भी आशीर्वाद प्राप्त होने वाला है. 10 नवंबर को दिन शुक्रवार पड़ने के कारण चांदी खरीदना शुभ माना जाता है.

इस दिन जरूर ख़रीदे चांदी
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि शुक्रवार के दिन अगर आप चांदी खरीदते हैं तो माता लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होती है. धनतेरस 10 नवंबर दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. इसलिये कुछ ना सही तो कम से कम धातु मेंचांदी अवश्य खरीदें. वहीं शुक्रवार के दिन खरीदी गई चीजें में वर्ष भर 13 गुने की वृद्धि होती है.

प्रदोष काल में होती है लक्ष्मी पूजा
इस साल धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान शिव की भी पूजा आराधना की जाएगी. इस दिन शिववास भी है. उसके साथ साथ प्रदोष व्रत भी इसी दिन रखा जाएगा. जिस जातक को धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का दोगुना आशीर्वाद प्राप्त होने वाला है. वही माता लक्ष्मी और भगवान शिव की वहीं, माता लक्ष्मी की पूजा प्रदोष काल में की जाती है, इसलिए धनतेरस के दिन शाम के 05 बजकर 29 मिनट सेलेकर रात के 08 बजकर 07 मिनट तक लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त रहने वाला है.

.

FIRST PUBLISHED : November 3, 2023, 09:35 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *