धनतेरस पर सबसे पहले हुई महाकाल की पूजा, 22 पुरोहितों ने किया रुद्राभिषेक

शुभम मरमट/उज्जैन. महाकालेश्वर मंदिर में धनतेरस के अवसर पर भगवान महाकाल की महापूजा हुई. कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सहपत्नी भगवान महाकाल का अभिषेक पूजन किया. भगवान श्री महाकालेश्वर का पंचामृत अभिषेक-पूजन किया गया. इसके बाद नंदी हॉल में रुद्राभिषेक किया गया. पूजन के पश्चात मंदिर पुरोहित समिति की ओर से पंडितों ने अतिथियों को आशीर्वाद स्वरूप चांदी का सिक्का व प्रसाद भेंट किया.

श्री महाकालेश्वर मंदिर में शुक्रवार सुबह 9:00 बजे भगवान महाकाल का अभिषेक पूजन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सहपत्नी पुरोहितों से करवाया. महापूजन में भगवान श्री महाकाल का विशेष अभिषेक किया गया. इसके बाद नंदी हॉल में रुद्राभिषेक किया. पूजन के पश्चात मंदिर पुरोहित समिति की ओर से अतिथियों को आशीर्वाद स्वरूप चांदी का सिक्का व प्रसाद भेंट किया. पूजन मंदिर के पुरोहितों द्वारा कराया गया. दीपावली के पहले धनतेरस के दिन महाकाल मंदिर में सबके कल्याण एवं सुख समृद्धि के लिए पुरोहित समिति द्वारा विधिवत पूजन कई वर्षों से किया जा रहा है. पूजन अर्चन के बाद कलेक्टर ने सभी को दीपावली उत्सव की शुभकामना दी. इस अवसर पर महाकाल मंदिर समिति प्रशासक संदीप सोनी व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

मंदिर के पुरोहितों ने कराया पूजन
धनतेरस के दिन महाकाल मंदिर में सबके कल्याण एवं सुख समृद्धि के लिए पुरोहित समिति के माध्यम से विधिवत पूजा विगत कई वर्षों से की जा रही है. पूजा-अर्चना के पश्चात कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर समिति के अधिकारी भी मौजूद थे. वहीं कलेक्टर ने कहा कि हर वर्ष शासकीय पूजा की परंपरा महाकालेश्वर मंदिर में चली आ रही है. देश में सुख शांति बनी रहे, इसलिए बाबा महाकाल के दरबार में आज कुबेर जी महाराज, शिव परिवार का पूजन कर समस्त जनता की सुख समृद्धि के लिए कामना की गई.

.

FIRST PUBLISHED : November 10, 2023, 15:36 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *