धनतेरस पर इन 4 वस्तुओं का दान… खुशहाल बना देगा जीवन, घर से भागेगा दुर्भाग्य

विकाश पाण्डेय/सतना. धनतेरस इस बार 10 नंबर को है. इस दिन को खरीदी का सबसे उत्तम दिन माना जाता है. धनतेरस पर माता लक्ष्मी, गणेश, धनकुबेर सहित आरोग्यता के देवता धनवंतरी की पूजा की जाती है. इसी दिन भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन में अमृत कलश लेकर बाहर निकले थे, इसलिए इस दिन जो भी व्यक्ति सोना, चांदी, हीरा, रत्न, विभिन्न धातु के बर्तन, कपड़े, वाहन और जमीन सहित अन्य वस्तुओं की खरीदी करता है, उसके ऊपर पूरे साल माता लक्ष्मी और धनकुबेर की कृपा दृष्टि बनी रहती है.

चित्रकूट के अथर्व वेदाचार्य देवानंद जी ने बताया कि धनतेरस में जिस तरह खरीदी का महत्व है, उसी तरह असहाय, गरीब, लाचार, जरूरतमंद को दान देने का भी विशेष महत्व है, जिससे आप के घर में मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है और आप धन, धान्य से खुशहाल रहते हैं तो जानते हैं किन वस्तुओं का दान करना चाहिए.

इन वस्तुओं का धनतेरस पर करें दान

1. लोहा का करें दान
धनतेरस पर लोहे का दान करना चाहिए. मान्यता है कि इससे घर का दुर्भाग्य दूर होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसी कारण धनतेरस में लोहे की खरीदी करने से बचने की राय दी जाती है.

2. अन्नदान सबसे उत्तम
पौराणिक मान्यताओं और शास्त्र के मत देखें तो किसी गरीब, असहाय, जरूरतमंद को अन्न का दान करना सबसे पुनीत कार्य है. धनतेरस को अनाज, मिठाई, भोजन, नारियल, दान अत्यंत फलदायी है. इससे माता लक्ष्मी आप के घर का खाद्यान्न भंडार भरती हैं.

3. वस्त्र दान कर धनकुबेर को करें प्रसन्न
धनतेरस को पीले कलर का वस्त्र जरूर दान करना चाहिए ऐसा करना न सिर्फ़ पुण्य प्रदान करता है बल्कि भगवान कुबेर इससे अति प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है.

4. झाड़ू का दान
धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है, जिससे घर में माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन, किसी मंदिर या सफाईकर्मी को झाड़ू का दान करते हैं तो इसके उत्तम फल प्राप्त होते हैं.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Dhanteras, Local18, Religion 18, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *