धनतेरस परहीरे जवाहरात नहीं…इस सस्ती चीज से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

परमजीत कुमार/देवघर. दिवाली की शुरुआत धनतेरस से होती है. हिन्दू धर्म में धनतेरस का त्यौहार बहुत ही धूम धाम सें मनाया जाता है. यह पर्व हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोंदशी तिथि को मनाया जाता है. वहीं इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा. सबसे खास बात है कि धनतेरस खरीदारी के लिये सबसे शुभ दिन माना जाता है. इस दिन कुछ ना कुछ खरीदने का रिवाज है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. वहीं धनतेरस के दिन पांच रूपए की वस्तु की खरीदारी आपके आर्थिक संकट को दूर कर सकती है. क्या है ये चीज आइये जानते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य से…

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषआचार्य पंडित नन्द किशोर मुदगल ने लोकल 18 को बताया कि धनतेरस खरीददारी के लिये सबसे शुभ दिन माना जाता है. इस दिन सबसे ज्यादा बाज़ारों में खरीददारी होती है. लोग गाड़ी, सोना, चांदी, झाडू खरीदते है. इससे घर में बरकत होती है. इस साल धनतेरस का त्यौहार 10 नवंबर को मनाया जाएगा. वहीं एक ऐसी भी चीज है, जो बाज़ारों मे बहुत सस्ती दर पर उपलब्ध हो जायेगी और वो आपके घर के आर्थिक संकट को हमेशा के लिये दूर कर सकती है. वो है धनिया. इसका बिज़ खरीद कर माता लक्ष्मी को अर्पण करने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है.

क्यों करते हैं धनिया की खरीदारी
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वहीं उस दिन कई चीज़ों का माता लक्ष्मी पर अर्पण किया जाता है. उनमें से एक है धनिया का बिज. माना जाता है कि सिर्फ पांच रूपए का धनिया का बीज खरीद कर माता लक्ष्मी पर अर्पण करते हैं तो घर मे आर्थिक तंगी दूर होती है और माता लक्ष्मी की कृपा सें धन की वर्षा होगी. वहीं पूजा समाप्ति के बाद इस धनिया के बीज़ को फेके नहीं, बल्कि कही बो दें.

धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त
देवघर के ज्योतिषाचार्य पंडित नन्दकिशोर मुद्गल ने बताया कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजन का विधान है. वहीं, माता लक्ष्मी की पूजा प्रदोष काल में की जाती है, इसलिए धनतेरस के दिन शाम के 05 बजकर 29 मिनट सें लेकर रात के 08 बजकर 07 तक लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त रहने वाला है.

Tags: Deoghar news, Dhanteras, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *