धनतेरस आजः राशि के अनुसार करें खरीदारी, सालभर बनी रहेगी लक्ष्मी की कृपा!

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्याः हिंदू धर्म में दीपावली का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. सभी पर्वों में से सबसे बड़ा पर्व दीपावली का होता है. दीपावली की शुरुआत धनतेरस से ही शुरू हो जाती है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा आराधना करने का विधान है. इसके साथ ही इस दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग नए बर्तन और आभूषण की खरीदारी भी करते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक कार्तिक माह के 13 में दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है.

इस साल धनतेरस का पर्व 10 नवंबर यानी आज है. इस दिन को समृद्धि के दिन के रूप में भी मनाया जाता है. धन और समृद्धि के लिए धनतेरस के दिन मंत्र के साथ देवी मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा आराधना की जाती है. इतना ही नहीं इस दिन जातक अगर शुभ मुहूर्त में ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपनी राशि के अनुसार शुभ वस्तुओं की खरीदारी करते हैं तो साल भर धन संपत्ति में वृद्धि होती है.

राशि अनुसार करें खरीदारी
अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि धनतेरस का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. नए-नए आभूषण नए-नए बर्तन की खरीदारी करते हैं. अगर इस दिन ज्योतिष गणना के मुताबिक अपनी राशि के अनुसार जातक खरीदारी करें तो न सिर्फ साल भर माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी बल्कि कई तरीके के फल की भी प्राप्ति होगी.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है न्यूज18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

.

FIRST PUBLISHED : November 10, 2023, 09:04 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *