द ग्रैंड सेंट्रल पार्क अब नमो – द ग्रैंड सेंट्रल पार्क के नाम से जाना जाएगा- एकनाथ शिंदे

ठाणे। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बेहद अहम ग्रांड सेंट्रल पार्क की संकल्पना पहली बार ठाणे में साकार हुई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को ठाणे में कहा कि यह उद्यान  युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आनंददायक साबित होगा। मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने ठाणे महानगरपालिका और कल्पतरु समूह द्वारा विकसित किए गए ग्रैंड सेंट्रल पार्क का उद्घाटन किया। उन्होंने घोषणा की कि “द ग्रैंड सेंट्रल पार्क” को अब “नमो – द ग्रैंड सेंट्रल पार्क” के नाम से जाना जाएगा।

विधायक संजय केलकर के सुझाव के अनुसार उद्यान  का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम दिया जाएगा। इसलिए इस पार्क को ‘नमो द ग्रैंड सेंट्रल पार्क’ के नाम से जाना जाएगा। ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में  कोलशेत क्षेत्र में  20.5 एकड़ जमीन पर साकार हुए  द ग्रैंड सेंट्रल पार्क सेंट्रल का लोकार्पण समारोह के दौरान  स्कूली शिक्षा व मराठी भाषा मंत्री दीपक केसरकर, विधायक श्री केलकर, विधायक प्रताप सरनाईक, जिलाधिकारी अशोक शिनगारे, मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर, अतिरिक्त आयुक्त (1) संदीप मालवी, अतिरिक्त आयुक्त (2) प्रशांत रोडे, उपायुक्त उमेश बिरारी, उपायुक्त मिताली संचेती, कल्पतरु डेवलपर्स के मोफतराज मुनोत आदि उपस्थित थे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने पार्क का निरीक्षण किया। इसकी संकल्पना के आधार पर विभिन्न देशों के पार्कों, खिलौनों और स्थानों का निरीक्षण किया गया। क्यूआर कोड को स्कैन कर पेड़ के बारे में भी जानकारी ली गई।

मुख्यमंत्री श्री ने कहा कि यह राज्य का सबसे बड़ा उद्यान है। इसके निर्माण में कहीं भी गुणवत्ता से समझौता नहीं किया गया है। इस पार्क में लगभग 3 हजार 500 पेड़ हैं। अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की योजना बनाई जानी चाहिए। साथ ही इसका प्रबंधन भी सुव्यवस्थित ढंग से किया जाना चाहिए। इंजेनियस डेवलपर्स ने इसे टीडीआर के जरिए बनाया है। ये उद्यान महानगरपालिका का कोई पैसा खर्च किए बिना बनाया गया है।

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा.कि यह इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि अर्बन पाक कैसा हो सकता है। ये ऑक्सीजन पार्क है।  हर कोई फव्वारे और झीलों का अनुभव कर सकता है। उसी जोड़ी से लघु पार्क बनाया जाएगा।। यहां दुनिया भर के आश्चर्यों की बड़े पैमाने पर प्रतिकृतियां देखी जा सकती हैं। हर कोई विदेश नहीं जा सकता। इसलिए वे भी इस लघु पार्क का आनंद उठा सकते हैं, ऐसा मुख्यमंत्री श्री ने कहा। विधायक केलकर ने विश्वास जताया कि सेंट्रल पार्क एक अच्छा पर्यटन स्थल बनेगा।

ठाणे में बने स्नो पार्क

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने निर्देश दिया कि ठाणे में इस सेंट्रल पार्क का अनुसरण करते हुए एक स्नो पार्क (बर्फ उद्यान) विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह स्नो पार्क ठाणे के लोगों के लिए एक मेजवानी साबित होगा।

व्यापक स्वच्छता अभियान में आंतरिक सड़कों को भी शामिल करें

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने निर्देश दिया कि मुंबई की तरह ठाणे में भी व्यापक स्वच्छता अभियान चल रहा है, इसमें  मुख्य सड़कों को शामिल किया गया है, इस अभियान में आंतरिक सड़कों को भी शामिल किया जाना चाहिए। डेब्रिज, मिट्टी पूरी तरह से हटाई जाए और  ठाणे में कहीं भी कचरा न मिले, ऐसी  स्वच्छता की जाए। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *