देश में संगठित क्षेत्र में चार वित्त वर्ष में 5 करोड़ 2लाख नये रोजगार सृजित: रिपोर्ट

kids

प्रतिरूप फोटो

ANI

इसमें शुद्ध रूप से 2.7 करोड़ रोजगार सृजित हुए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), एनपीएस और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर एसबीआई रिसर्च की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है

 देश में संगठित क्षेत्र में वित्त वर्ष 2019-20 से 2022-23 के दौरान करीब 5.2 करोड़ नये रोजगार सृजित हुए हैं। इसमें शुद्ध रूप से 2.7 करोड़ रोजगार सृजित हुए।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), एनपीएस और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर एसबीआई रिसर्च की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
सरकार अप्रैल, 2018 से संगठित क्षेत्र में सृजित रोजगार के आंकड़े जारी कर रही है। रोजगार के बारे में जानकारी ईपीएफओ, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) और ईएसआईसी से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर जारी की जा रही है।

संगठित क्षेत्र में सृजित रोजगार के बारे में ईपीएफओ के पिछले चार साल के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 से 2022-23 के दौरान 4.86 करोड़ अंशधारक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े। इसमें नई नौकरियों के साथ एक जगह से इस्तीफा देने के बाद दूसरी जगह नौकरी प्राप्त करने वाले शामिल हैं।
आंकड़ों के अनुसार, दोबारा नौकरी हासिल करने वाले या फिर से ईपीएफओ के अंशधारक बनने वालों को अलग कर पहली नौकरी प्राप्त करने वालों की संख्या शुद्ध रूप से 2.27 करोड़ रही।

एनपीएस के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में 8.23 लाख नये अंशधारक नई पेंशन योजना से जुड़े। इसमें राज्य सरकार के अंतर्गत 4.64 लाख, गैर-सरकारी क्षेत्रों में 2.30 लाख और केंद्र सरकार में 1.29 लाख अंशधारक जुड़े।
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार साल में एनपीएस से करीब 31 लाख नये अंशधारक जुड़े। इसका मतलब है कि संचयी रूप से ईपीएफओ और एनपीएस में 5.2 करोड़ से अधिक रोजगार सृजित हुए हैं।
कुल नौकरियों में महिलाओं की हिस्सेदारी करीब 27 प्रतिशत रही।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *