देश में प्रति मिनट 177 आयुष्मान कार्ड बनाए गए और हर मिनट 30 लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हुए

देश में प्रति मिनट 177 आयुष्मान कार्ड बनाए गए और हर मिनट 30 लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हुए

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने की केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत प्रति मिनट 177 आयुष्मान कार्ड (Ayushman cards) बनाए गए और हर मिनट 30 लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हुए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. देश के सबसे वंचित और गरीब समुदायों को मिल रहे लाभ को रेखांकित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) में शामिल होने का आग्रह किया.

यह भी पढ़ें

स्वास्थ्य राज्यमंत्री बघेल, एबी-पीएमजेएवाई के पांच साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के दो साल पूरे होने के मौके पर आयोजित आरोग्य मंथन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

बघेल ने कहा कि आयुष्मान भारत देश में चल रही सबसे महत्वपूर्ण सरकारी कल्याणकारी योजना है और इस योजना की वजह से अमीरों की तरह गरीबों का भी निशुल्क इलाज सुनिश्चित हो पा रहा है, जो पहले संभव नहीं हुआ करता था.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में 44 प्रतिशत महिला लभार्थी हैं. उन्होंने बताया कि प्रति दिन औसतन आठ अस्पतालों को योजना के दायरे में लाया जा रहा है.

पंत ने कहा कि देश में प्रति मिनट 177 आयुष्मान कार्ड बनाए गए और हर मिनट 30 लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हुए .राष्ट्रीय राजधानी के विज्ञान भवन में आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन (25 और 26 सितंबर 2023) में दोनों योजनाओं से संबंधित चुनौतियों, चलन और बेहतर तौर-तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *