देश में पुलिस के 5.3 लाख पद खाली, संसद में उठा मुद्दा

संसद की कार्रवाई के दौरान चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि देश में करीब 5.3 लाख पद पुलिस के खाली पड़े हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Mar 2022, 05:29:57 PM
police job

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

संसद की कार्रवाई के दौरान चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि देश में करीब 5.3 लाख पद पुलिस के खाली पड़े हैं. उन्होने बताया कि देश भर के पुलिस थानों में खाली पड़े पदों को लेकर इंडिया जननायगा काची के सांसद डॉ. टी.आर.परिवेंद्र के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में ये बात कही. गृह राज्य मंत्री राय ने अपने जवाब में कहा कि पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) द्वारा संकलित पुलिस संगठनों के आंकड़ों के अनुसार, पुलिस की स्वीकृत संख्या 26,23,225 है, लेकिन वास्तविक संख्या 20,91,488 है और 1 जनवरी, 2020 तक 5,31,737 पद खाली पड़े हैं. यही नहीं अकेले उत्तर प्रदेश में 1 लाख से ज्यादा पुलिस कांस्टेबलों के पद खाली है. जो अपने आप में बड़ी संख्या है. 

यह भी पढ़ें : Holi Special: यहां से मिलेगी होली स्पेशल ट्रेन, जानें डिटेल्स

राय ने कहा कि मुख्य रूप से यह राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे अपने-अपने राज्यों में पुलिस बल में रिक्तियों को भरें. उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों में इन रिक्तियों को भरने और लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पुलिस प्रशासन में अपेक्षित सुधार लाने के लिए राज्यों को परामर्श भी जारी करता है. उन्होंने बताया, “राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में बीआरपीएंडडी के अनुसार पुलिस की स्वीकृत और वास्तविक संख्या की सूची में, राज्य नागालैंड को छोड़कर, जिसमें स्वीकृत संख्या से 1375 अधिक पुलिसकर्मी हैं, बाकी राज्यों में उनकी स्वीकृत संख्या से कम है. यूपी में एक लाख से अधिक रिक्तियां हैं. पश्चिम बंगाल में 55,294 और बिहार में 47,099 पद खाली हैं.

गृह राज्य मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि वे राज्यों को एक बार फिर लेटर लिखेंगे कि वे अपने-अपने यहां पुलिस के खाली पड़े पदों पर भर्ती परिक्रिया शुरु करे. साथ ही खाली पड़े पदों को भरे. 




First Published : 15 Mar 2022, 05:29:57 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *