देश का पहला ट्रांसजेंडर क्लिनिक, यहां साइकाइट्रिक समेत कई ट्रीटमेंट उपलब्ध

रितिका तिवारी/ भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एम्स में देश का पहला ट्रांसजेंडर क्लिनिक शुरू किया गया है. यहां पर हर महीने के पहले और तीसरे गुरुवार को दोपहर 2 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक इलाज किया जाएगा. ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के हर प्रकार के इलाज किए जायेंगे. इसके साथ ही साइकाइट्रिक ट्रीटमेंट भी दिया जायेगा. यहां पर इलाज के लिए अलग अलग विभाग से डॉक्टर उपलब्ध करवाए जायेंगे. एम्स के चार विभाग मिलकर इस क्लिनिक का संचालन करेंगे. जिनमें एंड्रयोक्रोनोलॉजी, यूरोलॉजी, मनोचिकित्सा और प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट शामिल हैं.

क्लिनिक में होगा हर संभव इलाज
एम्स भोपाल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने बताया कि भारत सरकार ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को हर प्रकार से समानता के अधिकार दे रही है. मेडिकल सर्विसेज में भी इन्हें प्राथमिकता मिलनी चाहिए, इसलिए इस क्लिनिक की शुरुआत की गई है. ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के सभी मरीजों को एक छत के नीचे हर प्रकार की सुविधाएं और परामर्श सुनिश्चित किए जायेंगे. यहां पर निसंकोच किन्नर समाज के लोग आ कर अपना उचित इलाज करवा सकते हैं.

जनरल मेडिकेशन के साथ सर्जरी की सुविधा भी रहेगी उपलब्ध
इस क्लिनिक में जनरल मेडिकेशन के साथ सर्जरी की सुविधा भी दी जाएगी. इसके साथ ही साइकाइट्रिक ट्रीटमेंट भी दिया जाएगा. एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक डॉ. अजय सिंह ने ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से अपील की है कि वे अपनी पहचान छुपाए न, न ही इसे कोई अभिशाप समझें. उन्हें एम्स भोपाल के क्लीनिक में लाएं, ताकि उनका सही तरीके से इलाज हो सके. बचपन में ट्रांसजेंडर्स का उपचार बेहतर तरीके से हो सकता है. इसलिए पता लगते ही एम्स आकर डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि सही इलाज मिल सके.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *