देश का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा, PM मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन ने दर्ज कराया विरोध, भारत ने दी नसीहत

 PM Mod

Creative Common

सरकार ने यह भी दोहराया कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। बयान में कहा गया कि हम प्रधानमंत्री की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के संबंध में चीनी पक्ष द्वारा की गई टिप्पणियों को खारिज करते हैं। भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं।

भारत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की टिप्पणियों को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक सख्त बयान में कहा कि प्रधानमंत्री की पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा पर चीन द्वारा आपत्ति जताना तर्कसंगत नहीं है। सरकार ने यह भी दोहराया कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। बयान में कहा गया कि हम प्रधानमंत्री की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के संबंध में चीनी पक्ष द्वारा की गई टिप्पणियों को खारिज करते हैं। भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं, जैसे वे भारत के अन्य राज्यों का दौरा करते हैं। ऐसी यात्राओं या भारत की विकासात्मक परियोजनाओं पर आपत्ति करना उचित नहीं है। 

इसके अलावा, यह इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा कि अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। (द) चीनी पक्ष को कई मौकों पर इस सुसंगत स्थिति से अवगत कराया गया है। पीएम मोदी ने 9 मार्च को दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग का उद्घाटन करने के लिए अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया। चीन ने कहा कि उसकी सरकार ने भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी है और वह इसका दृढ़ता से विरोध करती है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को पीएम मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यह बयान दिया। ज़ंगनान का क्षेत्र चीनी क्षेत्र है। वांग की टिप्पणी अरुणाचल प्रदेश पर चीन के लंबे समय से चले आ रहे दावे को दर्शाती है, जिसे वह ‘दक्षिण तिब्बत’ कहता है। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के प्रासंगिक कदम केवल सीमा प्रश्न को जटिल बनाएंगे और दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्रों में स्थिति को बाधित करेंगे।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *