देवउठनी एकादशी में गन्ना का बड़ा महत्व, ऐसे करें पूजा, नहीं होगी पैसों की कमी

लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा: देवउठनी एकादशी व्रत का त्यौहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. देवउठनी एकादशी यानी आज के दिन से मंगल कार्यों की शुरुआत हो जाएगी. आपको बता दें कि इस त्यौहार में गन्ने का अच्छा खासा महत्व माना जाता है. गन्ने के बिना यह देवउठनी एकादशी का त्यौहार अधूरा माना जाता है. वहीं जांजगीर-चांपा में गन्ने का बाजार सज गया है.

देव उठनी एकादशी व्रत पूजा में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के पूजा प्रार्थना के साथ ही तुलसी चौरा के ऊपर गन्ने की मंडप बनाकर भगवान शालिग्राम एवं माता तुलसी का विवाह कर पूजा करने की परंपरा है. इस देवउठनी एकादशी के पावन त्यौहार के साथ ही हिंदू परंपरा अनुसार, शादी विवाह जैसे शुभ परिवारिक तथा सामाजिक आयोजनों का शुरुआत हो जाता है.

गन्ने का बाजार सजा
जांजगीर शहर में सभी चौक चौराहा में गन्ने बिक रहे हैं. लेकिन कचहरी चौक में अच्छे मोटे और मीठे गन्ने की बाजार लगा हुआ. यहां भारी मात्रा में सफेद और लाल गन्ना आया हुआ है. गन्ना बेच रहे अरविंद कुमार ने बताया कि जांजगीर जिले में आस पास गांव जिसमे शिवरीनारायण, करनौद, बम्हनीडीह, सोठी, के किसान गन्ने की खेती करते है, हम उन्हीं से खरीद कर लाते है.

यहां मिल रहे सर्दी के सबसे सस्ते गर्म कपड़े, 300 रुपए में लेकर जाएं कंबल-रजाई

गन्ने की जानें की कीमत
अरविंद कुमार ने बताया कि इस वर्ष गन्ने की मूल्य 20 रुपए से 30 रुपए नग तक बेच रहे हैं और बंडल में 200 रुपए से 250 रुपए तक बेच रहे हैं. गन्ना खरीदने के लिए यहां जांजगीर शहर के साथ आसपास के दर्जनों गांव के लोगों के द्वारा पूजा पाठ के लिए गन्ना खरीद कर ले जाते हैं. जांजगीर में अगर आपको भी अच्छे मीठे गन्ना खरीदना है तो जांजगीर के कचहरी चौक में गन्ने की बाजार लगी है

Tags: Chhattisagrh news, Dharma Aastha, Lord vishnu, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *