देर से नाश्ता करना आज ही बंद कर दें, एक्सपर्ट ने बताया जागने के 2 घंटे के भीतर खाने का महत्व

क्या आप उन लोगों में से हैं जो जल्दी में नाश्ता करना भूल जाते हैं या सुबह कुछ भी खाने से बचते हैं? या क्या आप वजन कम करने के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं? यदि हां, तो स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए आपको तुरंत ऐसा करने से बचना चाहिए।

आपको नाश्ते को अपनी सुबह की दिनचर्या का एक हिस्सा बनाना चाहिए और इससे आपके शरीर और दिमाग को होने वाले असंख्य लाभों का लाभ उठाना चाहिए। जागने के दो घंटे के भीतर नाश्ता करने से आपके चयापचय को तेज करने में मदद मिल सकती है और आपको बाकी दिन के लिए ऊर्जा मिल सकती है। एक्सपर्ट डॉ एकता सिंघवाल, एमएससी आहार विशेषज्ञ, उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स से बात की, जिन्होंने समय पर नाश्ता करने के महत्व को समझाया।

 2021 के सर्वेक्षण के अनुसार, जो लोग सप्ताह में सात बार नाश्ता करते हैं, उनमें हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसी स्वास्थ्य स्थितियां विकसित होने की संभावना कम होती है।

समय पर ब्रेकफास्ट करने के फायदे

मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करना

एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह जागने के दो घंटे के भीतर भोजन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जो अनिवार्य रूप से आपके शरीर को पूरे दिन बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। रात भर में, आपका शरीर व्रत की स्थिति में चला जाता है, और नाश्ता आवश्यक पोषक तत्वों को फिर से भरने का पहला अवसर के रूप में कार्य करता है। इसलिए, सुबह उपवास तोड़ना आपके शरीर को मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं को तेज करने, कैलोरी जलाने में सहायता करने और वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने का संकेत देता है।

स्थिर ब्लड शुगर लेवल

डॉ. सिंघवाल ने कहा, “आप जागने के बाद पहले कुछ घंटों के भीतर पौष्टिक नाश्ता करके अपने ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रख सकते हैं। रात भर उपवास करने के बाद, ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है, जिससे थकान, चिड़चिड़ापन और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई महसूस हो सकती है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट युक्त संतुलित नाश्ता ब्लड प्रवाह में ग्लूकोज की निरंतर रिहाई प्रदान करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल के स्तर में भारी उतार-चढ़ाव को रोका जा सकता है। ब्लड शुगर लेवल में यह स्थिरता ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है और पूरे दिन मनोदशा और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करती है।

कौशल के कार्य में वृद्धि 

जागने के दो घंटे के भीतर नाश्ता करने से कौशल कार्य में वृद्धि होती है और मानसिक स्पष्टता में सुधार हो सकता है। नाश्ता महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कार्य का समर्थन करता है, जिसमें विटामिन, खनिज और आवश्यक फैटी एसिड शामिल हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, ये पोषक तत्व मस्तिष्क कोशिकाओं को पोषण देने, न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन को बढ़ाने और  कौशल कार्य में प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं। जो लोग पौष्टिक नाश्ता करते हैं, वे अक्सर उन लोगों की तुलना में बेहतर याददाश्त, एकाग्रता और समस्या-समाधान कौशल का अनुभव करते हैं जो इस महत्वपूर्ण भोजन को छोड़ देते हैं।

भूख और क्रेविंग का रेगुलेशन

क्या आप जानते हैं कि अपने दिन की शुरुआत संतुलित नाश्ते से करने से भूख को नियंत्रित करने और दिन में बाद की क्रेविंग को कम करने में मदद मिल सकती है? जब आप नाश्ता छोड़ते हैं या देर सुबह तक खाने में देरी करते हैं, तो आपको दिन में बाद में तीव्र भूख और उच्च कैलोरी, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की क्रेविंग का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है। इससे जरूरत से ज्यादा खाना और खराब भोजन का चुनाव हो सकता है, जिससे अंततः स्वस्थ आहार बनाए रखने के आपके प्रयास पटरी से उतर सकते हैं।

न्यूट्रिशनल की पर्याप्तता

स्वस्थ नाश्ता करना आवश्यक पोषक तत्वों के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। डॉ. सिंघवाल ने कहा, “एक अच्छी तरह से संतुलित नाश्ता जिसमें साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल ​​और सब्जियां जैसे विभिन्न खाद्य समूह शामिल होते हैं, यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त होते हैं।” अपने नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपने पूरे स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ा सकते हैं और हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

स्वस्थ नाश्ते के लिए टिप्स

अपने सुबह के भोजन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के संतुलित संयोजन का लक्ष्य रखना चाहिए। इसलिए, संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करें, जैसे ताजे फल और नट्स के साथ दलिया, ग्रेनोला और जामुन के साथ ग्रीक दही, या एवोकैडो और तले हुए अंडे के साथ साबुत अनाज टोस्ट। यदि आपके पास समय की कमी है, तो सुविधाजनक नाश्ते के विकल्प के लिए रात भर पहले ओट्स या स्मूदी तैयार करने का बेस्ट है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *