दूसरी तिमाही में 7.6% पर पहुंची GDP: गो-फर्स्ट के CEO ने दिया इस्तीफा, लिस्टिंग-डे पर टाटा टेक के शेयर ने 163% रिटर्न दिया

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Go First, GDP

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर गो-फर्स्ट से जुड़ी रही। गो-फर्स्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) कौशिक खोना ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं भारत की GDP ग्रोथ दूसरी तिमाही (Q2FY24 जुलाई-सितंबर) में सालाना आधार पर 1.3% बढ़कर 7.60% हो गई है।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज शुक्रवार (1 दिसंबर) को तेजी देखने को मिल सकती है। इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 86 अंक चढ़कर 66,988 पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी में भी 36 अंक की बढ़त रही, यह 20,133 के स्तर पर बंद हुआ था।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. गो-फर्स्ट के CEO कौशिक खोना ने इस्तीफा दिया: बोले- दुर्भाग्य से भारी प्रयासों के बावजूद चीजें हमारे पक्ष में काम नहीं कर रही हैं

इस साल मई से बंद पड़ी एयरलाइन गो-फर्स्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) कौशिक खोना ने इस्तीफा दे दिया है। कौशिक ने कहा, ‘भारी मन से सूचित कर रहा हूं कि आज कंपनी में मेरा आखिरी दिन है। दुर्भाग्य से भारी प्रयासों के बावजूद चीजें पक्ष में काम नहीं कर रही हैं।’

कौशिक अगस्त 2020 में CEO के रूप में गो फर्स्ट में लौटे थे। इससे पहले, वे 2008 से 2011 तक एयरलाइन के साथ थे। गो फर्स्ट की फ्लाइट 3 मई से बंद है। इसके तुरंत बाद वो स्वैच्छिक दिवालिया याचिका के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल यानी NCLT पहुंच गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. दूसरी तिमाही में 7.6% पर पहुंची GDP: यह RBI के अनुमान 6.5% से 1.1% ज्यादा, पिछले साल की तिमाही में 6.3% थी

भारत की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी GDP ग्रोथ दूसरी तिमाही (Q2FY24 जुलाई-सितंबर) में सालाना आधार पर 1.3% बढ़कर 7.60% हो गई है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में ये 6.3% रही थी। वहीं पिछली तिमाही (Q1FY24-अप्रैल-जून) में यह 7.8% पर थी।

GDP ग्रोथ RBI के अनुमान से 1.1% ज्यादा है। RBI ने दूसरी तिमाही में इसके 6.5% रहने का अनुमान लगाया था। उम्मीद से ज्यादा ग्रोथ की वजह मजबूत शहरी खपत, मैन्युफैक्चरिंग और उच्च सरकारी खर्च है। मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ 13.9% रही, जबकि कंस्ट्रक्शन ग्रोथ 13.3% रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. टाटा टेक का शेयर 163% ऊपर 1313 रुपए पर बंद: इसका इश्यू प्राइस 500 रुपए था, गांधार ऑयल के शेयर ने भी दिया 78% मुनाफा

टाटा टेक्नोलॉजीज और गांधार ऑयल के शेयरों की गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज पर बंपर लिस्टिंग हुई। टाटा टेक 500 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले 140% ऊपर 1200 रुपए पर लिस्ट हुआ। ये 813 रुपए या 162.60% बढ़कर 1313 रुपए पर बंद हुआ।

वहीं गांधार ऑयल 169 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले 76% ऊपर 298 रुपए पर लिस्ट हुआ। ये 132.40 रुपए या 78.34% बढ़कर 301.40 रुपए पर बंद हुआ। टाटा टेक्नोलॉजीज का IPO 70 गुना और गांधार करीब 64 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. सेल्फ-मेड-एंटरप्रेन्योर्स की लिस्ट में टॉप पर राधाकिशन दमानी: डी-मार्ट का मार्केट कैप ₹2.38 लाख करोड़, फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल दूसरे नंबर पर

रिटेल चेन डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ₹2.38 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ 2023 की टॉप-200 सेल्फ-मेड एंटरप्रेन्योर्स लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। इनके बाद लिस्ट में ₹1.19 लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल का नाम है। IDFC फर्स्ट प्राइवेट हुरुन इंडिया लिस्ट 30 नवंबर को जारी की गई है।

हुरुन इंडिया लिस्ट में जोमैटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल और ड्रीम-11 के प्रमोटर भावित शेठ का भी नाम शामिल है। मिलेनियम में स्थापित टॉप-10 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में से 8 स्टार्टअप हैं। लिस्ट में 200 कंपनियों के 405 फाउंडर शामिल हैं। लिस्ट में 56% से ज्यादा फाउंडर्स ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, जबकि 10 चार्टर्ड अकाउंटेंट और 7 डॉक्टर हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. OpenAI में काम पर लौटे सैम ऑल्टमैन: CEO के तौर पर फिर जॉइन की कंपनी, 18 नवंबर को उन्हें बोर्ड ने कंपनी से निकाला था

OpenAI के को फाउंडर सैम ऑल्टमैन की बुधवार (29 नवंबर) को कंपनी के CEO के तौर पर वापसी हो गई। भारतीय समय अनुसार 18 नवंबर को उन्हें बोर्ड ने कंपनी से निकाला था। ऑल्टमैन ने वापस लौटते ही, पिछले बोर्ड के मेंबर्स और पूरी टीम के लिए एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा- मुझे यकीन है कि इस टाइम पीरियड पर किताबें लिखी जाएंगी और पहली बात जो वे कहेंगे वह यह होगी कि पूरी टीम कितनी अमेजिंग थी।

OpenAI के पिछले बोर्ड में 4 मेंबर थे। हेलेन टोनर, ताशा मैकौली, इल्या सुतस्केवर और एडम डी’एंजेलो। अब तीन मेंबर के नए बोर्ड में पुराने बोर्ड के केवल एक मेंबर एडम डी’एंजेलो बचे हैं। डी’एंजेलो ने ऑल्टमैन की बहाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दो नए मेंबर्स में ब्रेट टेलर और लैरी समर्स हैं। ब्रेट को चेयरमैन बनाया गया है। वो ट्विटर और सेल्सफोर्स में काम कर चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़ें…

फर्जी-सिम पर सख्ती के लिए नए नियम कल से लागू:सिम बेचने वालों का वेरिफिकेशन जरूरी, ऐसे चेक करें आपके नाम पर कितनी सिम

एक दिसंबर यानी कल से सिम बेचने के नियमों में बदलाव होने वाला है। इसके तहत सिम बेचने वाले सभी डीलर्स का वेरिफिकेशन होना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं डीलर्स को सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य होगा।

किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की होगी। नियमों की अनदेखी करने पर 10 लाख का जुर्माना देना पड़ सकता है। सरकार द्वारा से कदम फर्जी सिम कार्ड बेचने पर सख्ती करने के लिए उठाया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *