दूरदर्शन के 35 साल पुराने संडे स्पेशल प्रोग्रामों की लिस्ट देख याद आ जाएंगे बचपन के दिन, क्या अब भी याद हैं पसंदीदा शो का नाम

दूरदर्शन के 35 साल पुराने संडे स्पेशल प्रोग्रामों की लिस्ट देख याद आ जाएंगे बचपन के दिन, क्या अब भी याद हैं पसंदीदा शो का नाम

दूरदर्शन के 1998 में संडे को आने वाले प्रोग्राम्स की देखें लिस्ट

खास बातें

  • दूरदर्शन के प्रोग्राम की लिस्ट हुई वायरल
  • 1988 में दिखाए जाते थे दूरदर्शन पर ये शो
  • फेमस हैं दूरदर्शन के ये प्रोग्राम

नई दिल्ली:

Doordarshan 35 Year Old Sunday Special Programs list: टीवी पर शो देखने के शौकीनों के लिए अब तो ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं. अब ऊबने का सवाल ही पैदा नहीं होता. अव्वल तो टीवी चैनल्स की ही भरमार है. उन चैनल्स पर ढेरों शोज आते हैं जो हर मूड के हिसाब से बनते हैं. वो शोज भी पसंद न हो तो ओटीटी का ऑप्शन अपना सकते हैं. जिस पर थ्रिलिंग, एडवेंचरस वेबसीरीज मौजूद हैं तो हर दूसरे दिन एक मूवी की सौगात भी मिल रही है. ये सब भी पसंद न आए तो दिल बहलाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब ये साधन नहीं थे और टाइम पास करने या खुद को एंटरटेन करने का सिर्फ एक जरिया हुआ करता था दूरदर्शन. जिस पर प्रोग्राम या फिल्म देखने के लिए रविवार तक इंतजार करना होता था. और, जब रविवार आता था तब सबका दिन खास बन जाता था.

यह भी पढ़ें

क्यों था संडे खास?

 वैसे तो दूरदर्शन पर हर रोज कोई न कोई कार्यक्रम आया ही करता था. लेकिन सीमित समय के लिए. 90 के दशक तक दूरदर्शन पर भी चौबीसों घंटे प्रोग्राम या फिल्म नहीं आया करती थी. बल्कि एक नीयत समय पर ही प्रसारण शुरु होता था. जिसे देखने के लिए पूरी घर बुद्धू बक्से के आगे टकटकी लगाकर बैठा करता था.

पूरा परिवार एक साथ बैठकर उन सीरियल्स को देखता जो दूरदर्शन पर आ रहे हों. न्यूज पढ़ने का सलीका और प्रेजेंटेशन भी अलग ही था. संडे खास इसलिए हुआ करता था क्योंकि संडे को सुबह ही रोचक कार्यक्रम आने लगते थे. जिसका इंतजार पूरे हफ्ते होता था.

ये थी लिस्ट

अब जानिए वो लिस्ट जो 1988 के दशक में सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़ों के वीकेंड को भी खास बनाती थी. यूट्यूब चैनल Pranab Rongpi ने ऐसी पूरी लिस्ट शेयर की है. जिसमें संडे के कार्यक्रमों के नाम और समय बताया गया है. इस लिस्ट के मुताबिक संडे की सुबह शुरु होती थी दूरदर्शन के मोंटाज के साथ फिर सुबह 7 बजे हिंदी न्यूज, सुबह सवा सात बजे फिल्मी गीतों का कार्यक्रम रंगोली, साढ़े नो बजे भारत एक खोज, दस बजे महाभारत, 11 बजे लेखु, साढ़े ग्यारह बजे सुपर सिक्स, 12 बजे परम वीर चक्र, साढ़े बारह बजे साइन लेंग्वेज में न्यूज, दोपहर 1 बजे रीजनल लैंग्वेज की फिल्म, 2 बजे हिंदी समार, दोपहर चार बजे ही मैन, पांच बजे शाम को फिल्म, रात को नौ बजे कक्काजी कहिन और फिर रात 11 बजे अंग्रेजी फिल्म के साथ रविवार खत्म हो जाता था.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *