दून में नगर निगम के कर्मचारियों ने चलाया सफाई अभियान, डोर-डोर उठाया गया कूड़ा

अरशद खान/ देहरादून: दीपावली समारोहों में आतिशबाजी और खुले स्थानों पर फैले मलबे की सफाई के लिए देहरादून नगर निगम तत्परता से धरातल पर जुटा है. नगर निगम के कर्मचारी सवेरे भोर से ही लगातार राजधानी में कूड़े ढेरों की ढुलाई का काम कर रहे हैं. इनमें गलियों की सफाई, सड़कों चौराहों की सफाई, बाजारों में इक्कठा हुए कूड़े की सफाई मुख्य रूप से शामिल है. खुले स्थानों पर फैले मलबे, आतिशबाजी के अवशेषों और अन्य कचरे को साफ करने के लिए स्वच्छता बलों को सक्रिय किया गया. देहरादून नगर निगम ने स्वच्छ वातावरण का लक्ष्य रखते हुए सड़कों और सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई को प्राथमिकता दी.

दीपावली के दिन करीब 30-50 मीट्रिक टन बढ़ता है कूड़ा

दून में हर रोज 450-500 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है. दीपावली के दिन करीब 30-50 मीट्रिक टन अतिरिक्त कूड़ा निकलता है. इसको निस्तारण करने के लिए निगम के पसीने भी छूट जाते हैं. इस बार दीपावली के दौरान निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिए निगम ने पहले से ही व्यवस्था बना ली थी. कूड़ा उठान के लिए अतिरिक्त वाहन और फेरे बढ़ाने की व्यवस्था पहले ही कर ली गई थी. इसके लिए डोर-टु-डोर कूड़ा उठान करने वाली कंपनियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

बीते वर्ष दीपावली के दो-तीन बाद भी शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर नजर आ रहे थे. इस पर निगम को कंपनियों को कूड़ा उठान के लिए अल्टीमेटम देना पड़ा था. इस बार यह स्थिति न हो इसके लिए निगम ने अपनी तैयारी को दुरुस्त किया और धरातल पर कर्मचारियों के साथ-साथ निगम अधिकारी भी मौजूद रहे. इस बार सुबह और शाम दो शिफ्ट में कूड़ा उठान की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही सड़कों पर कूड़े के ढेरों को हटाने के लिए भी बड़े वाहनों को लगाया गया. इससे स्थित स्पष्ट है और देहरादून शहर से काफी हद तक कूड़े को हटाया जा चुका है.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *