दूध में घी के साथ मिला दीजिए चुटकी भर ये पीली चीज, 1 सप्ताह में मिलेगा फायदा

हाइलाइट्स

दूध, घी और हल्दी कफ, पित्त और बात्त तीनों दोषों को मिटाता है.
हल्दी एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर है.

Doodh Haldi Ghee Ke Fayde: आयुर्वेद में कुदरती चीजों से कुदरती तौर पर इलाज किया जाता है. आयुर्वेद में घी को बेहद पौष्टिक और कफ और पित्त दोष को खत्म करने वाला माना गया है. दूसरी ओर दूध अपने आप में संपूर्ण फूड है. सर्दी-खांसी की स्थिति में दूध में घी मिलाकर पीने की हमारे देश में सदियों से परंपरा है. लेकिन अगर इसमें हल्दी मिला दें तो इसके कई फायदे एक साथ होंगे. हल्दी को लेकर कई वैज्ञानिक रिसर्च भी हुई हैं जिनमें इसमें मौजूद करक्यूमिन कंपाउंड के फायदे बताए गए हैं. अगर आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से दूध-घी और हल्दी का सेवन करेंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगा और शरीर में कई बीमारियों का खात्मा हो जाएगा. इससे पाचन तंत्र बहुत मजबूत हो जाता है और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. आइए जानते हैं कि दूध, घी और हल्दी को एक साथ पीने से क्या-क्या फायदा होता है.

हल्दी, दूध और घी के फायदे

1.डाइजेशन मजबूत-टीओआई की खबर ने आयुर्वेदाचार्य के हवाले से बताया है कि अगर हम कुछ दिनों तक नियमित रूप से दूध में घी और हल्दी मिलाकर पीएंगे तो इसका मैजिकल इफेक्ट देखने को मिलेगा. इससे डाइजेशन बहुत क्लीयर होगा और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी. दूध, घी और हल्दी का फायदा शरीर में लंबे समय तक बरकरार रहेगा.

2. जोड़ों के दर्द से राहत-दूध में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दूसरी ओर घी जोड़ों के बीच ल्यूब्रिकेशन का काम करता है. घी में विटामिन के 2 मौजूद होता है जो कैल्शियम के एब्जोर्ब्सन के लिए जरूरी है. वहीं हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कंपाउंड एंटी-इंफ्लामेटरी होता है जो जोड़ों के बीच में सूजन को नहीं होने देता. इस तरह हल्दी, घी और दूध का कॉम्बिनेशन जोड़ों के दर्द के लिए दुश्मन है.

3. स्किन में ग्लोनेस-घी, दूध और हल्दी का कॉम्बिनेशन स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है. यह ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है. घी, दूध और हल्दी का नियमित रूप से सेवन स्किन में शाइनिंग और ग्लोनेस लाता है. वहीं चेहरे पर दाग-धब्बे को हटाने में भी यह फायदेमंद है.

4. सर्दी-खांसी में रामबाण-दूध और घी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी में भारत के लोग सदियों से करते आ रहे हैं. दूध, घी और हल्दी कफ, पित्त और बात्त तीनों दोषों को मिटाता है. एक गिलास दूध में एक चम्मच घी और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी से तुरंत राहत मिलती है. यह गले में हर तरह की समस्याओं से राहत दिलाता है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर-दूध अपने आप में संपूर्ण फूड है. इसमें इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए कई तरह के विटामिन होते हैं. वहीं हल्दी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी होता है जो शरीर में बाहरी दुश्मनों को घुसने नहीं देता है. इस तरह यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है. घी बेहद पौष्टिक तत्व है जो इम्यूनिटी को सीधे उत्प्रेरित करता है.

कैसे करें इस्तेमाल

एक पैन में एक चम्मच घी को हल्की आंच पर चढ़ाएं. इसमें थोड़ी देर बाद एक गिलास दूध डाल दें और इसे थोड़ी देर तक गर्म करें. इसके बाद आधा चम्मच हल्दी मिलाकर कुछ देर और हल्की आंच पर रहने दें. अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा गुड़ मिला दें. इसके बाद ठंडा कर इसका सेवन करें.

इसे भी पढ़ें-पेट में हों दो से ज्यादा बच्चे तो हो जाएं सावधान! जटिलताओं की आफत से होंगे परेशान, गाइनेकोलॉजिस्ट से जानें कैसे करें इंतजाम

इसे भी पढ़ें-इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं तो महिलाएं हो जाएं सावधान! इससे है इंफर्टिलिटी का खतरा, पीरियड्स पर भी आफत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *