दूतावास के कर्मचारियों में होगी कटौती, कनाडा के नागरिकों की एंट्री पर रोक, विदेश मंत्रालय की खरी-खरी

Canadian citizens

Creative Common

भारत ने भारत में तैनात कनाडाई राजनयिकों पर भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया और कहा कि उसने कनाडाई अधिकारियों को पहले ही सूचित कर दिया है कि वह भारत में कनाडाई राजनयिकों की संख्या में कमी चाहता है।

प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद से भारत और कनाडा के बीच संबंध दशकों में सबसे निचले स्तर पर हैं कि ओटावा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में विश्वसनीय आरोपों की जांच कर रहा। भारत सरकार ने कनाडा के इस संदेह को सिरे से खारिज कर दिया है कि हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ था। 

भारत ने भारत में तैनात कनाडाई राजनयिकों पर भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया और कहा कि उसने कनाडाई अधिकारियों को पहले ही सूचित कर दिया है कि वह भारत में कनाडाई राजनयिकों की संख्या में कमी चाहता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि आपसी राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक में समानता होनी चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यहां उनकी संख्या भारत की राजनयिक उपस्थिति से बहुत अधिक है…हमने अपने आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिक हस्तक्षेप देखा है। इसे ध्यान में रखा जा रहा है और रैंक और राजनयिक ताकत में समानता की मांग की जा रही है। हमें लगता है कि कनाडाई संख्या कम हो जाएगी चर्चा चल रही है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *