दुश्मनों को भारत का सीधा जवाब, पहली बार राफेल देश में करेगा मिसाइल फायर

Rafale

Prabhasakshi

वायु शक्ति अभ्यास के इस वर्ष के संस्करण में Su-30MKI, LCA तेजस, मिराज 2000 और मिग-29 सहित सभी प्रमुख लड़ाकू विमान शामिल होंगे और निर्दिष्ट लक्ष्यों पर मिसाइलों और बमों को मारकर अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) 17 फरवरी को राजस्थान के पोखरण में 2024 वायु शक्ति अभ्यास के दौरान अपनी मारक क्षमता का पूरा प्रदर्शन करेगी। राफेल लड़ाकू जेट और प्रचंड हमले के हेलिकॉप्टर सहित सभी फ्रंटलाइन विमान इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ (वीसीएएस) एयर मार्शल एपी सिंह ने कहा कि राफेल लड़ाकू जेट और प्रचंड अटैक हेलिकॉप्टर समेत सभी फ्रंटलाइन विमान अभ्यास में हिस्सा लेंगे। हम अभ्यास में सेना की बंदूकें भी एयरलिफ्ट करेंगे। वायु शक्ति अभ्यास के इस वर्ष के संस्करण में Su-30MKI, LCA तेजस, मिराज 2000 और मिग-29 सहित सभी प्रमुख लड़ाकू विमान शामिल होंगे और निर्दिष्ट लक्ष्यों पर मिसाइलों और बमों को मारकर अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।

अभ्यास में कुल 77 लड़ाकू विमान, 41 हेलीकॉप्टर और पांच परिवहन विमान हिस्सा लेंगे। इसमें सतह से हवा, हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। वाइस चीफ एयर मार्शल ने यह भी कहा कि मेड इन इंडिया एलसीए तेजस, प्रचंड अटैक हेलीकॉप्टर और एएलएच ध्रुव हिस्सा लेंगे।  उन्होंने कहा कि दो घंटे की अवधि में हम 1-2 किमी के दायरे में लगभग 40-50 टन आयुध गिराएंगे।

उन्होंने कहा कि अभ्यास के दौरान सेना रुद्र हेलिकॉप्टर से हथियार दागेगी और चिनूक हेलिकॉप्टर के नीचे सेना की अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोपें प्रदर्शित की जाएंगी। राफेल लड़ाकू विमान और प्रचंड हेलिकॉप्टर पहली बार अभ्यास में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि सतह से हवा में मार करने वाली हथियार प्रणाली समर भी पहली बार अभ्यास में हिस्सा लेगी। वाइस चीफ एयर मार्शल ने कहा कि हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में राफेल की MICA मिसाइल शामिल है और LCA तेजस से R-73 मिसाइलें दागी जाएंगी।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *