दुनिया में दहशत मचा रहा JN.1, 38 देशों तक फैला खतरनाक नया वैरिएंट

दुनिया में अमेरिका, सिंगापुर के अलावा स्पेन, पुर्तगाल और नीदरलैंड जैसे देशों में ये संक्रमण तेजी से फैल रहा है. सिंगापुर की बात करें तो यहां पर हर रोज 250 से 300 मामले सामने आ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 18 Dec 2023, 08:54:33 PM
JN.1

JN.1 (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 ने दुनिया में दहशत मचा रखी है. अब तक अमेरिका, सिंगापुर यूरोप सहित 38 देशों में इसने पांव पसार रखा है. वहीं भारत के केरल में एक म​हिला के इस वैरिएंट से संक्रमित होने की बात सामने आई है. JN.1 वैरिएंट ऑमीक्रोन वैरिएंट से निकाला एक प्रारूप है. यह इस साल सितंबर माह में अमेरिका से मिला था. जीनोम सीक्वेंसिंग में इसे BA2.86 वैरिएंट का सब वैरिएंट बताया गया था. इसे बेहद खतरनाक श्रेणी में रखा गया है. सीडीसी यानि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, यह अपने बीते वैरिएंट से बहुत अलग है. ये लोगों को तेजी से संक्रमित करता है.

ये भी पढ़ें: सावधान! कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1 बहुत खतरनाक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

दुनिया में अमेरिका, सिंगापुर के अलावा स्पेन, पुर्तगाल और नीदरलैंड जैसे देशों में ये संक्रमण तेजी से फैल रहा है. सिंगापुर की बात करें यहां पर हर रोज 250 से 300 मामले सामने आ रहे हैं. यहां बीते एक हफ्ते में 56 हजार से अधिक मामले मिले हैं. इस देश में हर रोज कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं. यहां सोमवार को कोरोना के कुल 260 मामले सामने आए हैं.

तेजी से फैल सकता है JN. 1

कोविड का नया वैरिएंट JN.1 तेजी से फैला है. यह प्रतिरक्षा रोधी वायरस है जो पुराने वायरस का अपडेटेड वर्जन है, यह उन लोगों को संक्रमित कर सकता है जो वैक्सीन ले चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना का यह स्ट्रेन XBB और इस वायरस के अन्य सभी वैरिएंट से विपरीत है. ये टीका लगे लोगों को भी संक्रमित कर सकता है.  इसकी पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने भी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर बताया गया है कि JN.1 वैरिएंट BA 2.86 का सब वैरिएंट है. 

भारत में अब तक कोरोना के पांच मामले 

देश में सोमवार को कोरोना के 260 नए मामले मिले हैं. इससे इलाज करा रहे मरीजों की गिनती बढ़कर 1828 हो चुकी है. देश में कोरोना के मामलों में केरल में 4 और यूपी में 1 मौत का केस सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 5 लाख 33 हजार 317 बताई है. वहीं कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 4.50 करोड़ के पार है. हालांकि देश में रिकवरी दर बेहतर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 4 करोड़ 44 लाख 69 हजार 931 लोग इस बीमारी से बाहर आ चुके हैं. यहां पर जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है.

अमेरिका में बढ़ रहे मामले, सिंगापुर में फैली दहशत

कोरोना के इस नए सब वैरिएंट JN.1 से सबसे अधिक प्रभावित देशों में अमेरिका और सिंगापुर का नाम सामने आ रहा है. अमेरिका में 25 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मामलों को लेकर इस सब वैरिएंट को जिम्मेदार बताया है.  वहीं सिंगापुर में एक हफ्ते के अंदर 56 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए सिंगापुर ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों से दूर रहने को कहा है. वहीं कोविड प्रोटोकॉल पालन करने को लेकर भी कहा है. 




First Published : 18 Dec 2023, 08:47:50 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *